क्या आपके घर में नहीं रुकता धन? तो यह खबर है आपके लिए…

कोलकाताः वास्तुशास्त्र में धन आगमन और जाने के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया गया है। किन कारणों से धन घर में नहीं टिकता या किन कारणों से पैसा घर में आते ही निकल जाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि घर में वस्तुओं को रखने कि दशा और दिशा आपके घर के खर्च को घटाती और बढ़ाती है। इसलिए यदि आपके घर में आमदनी से ज्यादा खर्च हो रहा हो तो आपको वास्तु के कुछ नियमों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। वास्तु के अनुसार यदि वस्तुओं को व्यवस्थित किया जाए तो घर के खर्चों को कम किया जा सकता है। आइए जानें क्या हैं ये खर्च करने के कुछ वास्तु नियम।

– घर में कभी भी किसी भी तरह का टूट बर्तन ना रखें। टूटे बर्तन नकारात्मक ऊर्जा का कारण होते हैं। इससे आर्थिक संकट होना तय है। कप का ऊपरी सिरा टूटा हो या स्टील के गिलास में क्रैक आ गया हो तो उसे तुरंत हटा दें।

– याद रखें घर के मुख्य द्वार के आगे जूते-चप्पल कभी नहीं रखने चाहिए। ये सकारात्मक ऊर्जा को घर में आने से रोक देते हैं। ऐसा करना घर में मनहूसियत का कारण बनता है। साथ ही ऐसे घर में बीमारियां भी खूब होती हैं और रुपये पैसे का बड़ा हिस्सा बीमारियों में खर्च होता है।

– अपने घर में पूर्व दिशा में एक्वेयरियम जरूर रखें जिसमें रंग बिरंगी मछलियां हों। ये घर की आर्थिक स्थिति ही नहीं घर की शांति के लिए भी अच्छा होता है। वास्तु के अनुसार, मछली के टैंक या मछलीघर को दूसरे कमरे में रहने वाले कमरे के दक्षिण-पूर्वी दिशा में या उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

– घर में कभी बंद घड़ी न रखें। बंद घड़ियां घर के विकास को रोक देती हैं। बंद घड़ी के कारण घर में सब कुछ स्थित हो जाता है और धन का आगमन भी रुक जाता है।

– बेडरूम की खिड़कियां हमेशा बंद रखने की आदत को बदल दें। हर दिन घर की खिड़कियों को जरूर खोलें। जो घर हमेशा बंद रहता है वहां रोग, मनहूसियत, मानिसक दिक्कतें और धन हानि की संभावना बनी रहती है। घर में धूप और रोशनी सही तरीके से आने दें।

– यदि घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष हो तो मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर जरूर लगाएं। साथ ही गणपति जी भी मुख्यद्वार पर स्थापित करें।

– घर के मुखिया के बेडरूम के मेन गेट के सामने वाली दीवार के बीच हमेशा खाली रखें। वहां कोई भारी भरकम चीज न रखें, क्योंकि ये दीवार भाग्य की दीवार मानी जाती हैं।

– घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी को रखना चाहिए और रोज सुबह तुलसी को जल अर्पित करें। शाम को तुलसी के पास दीपक जलाएं। जिसने धन और समृद्धि में वृद्धि होती है।

वास्तु के इन नियमों का पालन करने से आपके घर का खर्च भी कम हो जाएगा और पैसा भी घर में रुका रहेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर