बेहतर सेहत के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, जल्द दिखेगा बदलाव

कोलकाता : नौकरी, धन संपदा, सुख और शांति के साथ ही सेहत के लिए भी वास्तुशास्त्र में कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से हम सेहतमंद जीवन व्यतीत कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल वास्तु के कुछ उपायों का अनुसरण करना होता है, जो आपके घर, रहन-सहन और दिनचर्या से जुड़ा हुआ हो सकता है। जागरण अध्यात्म में आज हम जानते हैं कि किस प्रकार से वास्तु के नियमों का प्रयोग करके हम सेहतमंद रह सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में :
1. सबसे अच्छी बात यह है कि आप सुबह उठने के साथ ही घर के खिड़की और दरवाजे खोल दें। ताजी हवा के साथ सूरज की किरणें घर में आएंगी, जिससे की सकारात्मकता और ताजगी का संचार होगा। यह आपके सेहतमंद जीवन के लिए आवश्यक है।
2. आपका बेडरुम हवादार होना चाहिए। इससे मानसिक तनाव में कमी आती है। ब्लडप्रेशर वाले लोगों को दक्षिण पूर्व की दिशा वाले बेडरुम में नहीं सोना चाहिए।
3. घर के बड़े बुजुर्ग लोगों को दक्षिण पश्चिम दिशा के बेडरुम में रहना चाहिए। यहां रहने से वे सेहतमंद रहेंगे।
4. किचन में खाना बनाते समय आपका मुंह पूर्व दिशा में रहे तो अच्छा रहेगा। अन्य दिशाओं में होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
5. आपके कमरे में दरार या सिलन न हो तो अच्छा रहेगा। ऐसे कमरे में रहने से सांस और त्वचा की बीमारी हो सकती है।
6. घर के मध्य में कभी भी ज्यादा फर्नीचर न रखें। इससे एनर्जी का ठहराव होता है, जो सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है।
7. वास्तु के अनुसार, घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
8. जिस कमरे में आप सोते हैं, उसमें आपके सिर के ऊपर कोई बीम नहीं होना चाहिए। यह सेहत पर प्रतिकूल असर डालता है।
9. पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके भोजन न करें। ऐसा करने से सेहत पर गलत असर पड़ता है। पूर्व दिशा की ओर मुख करके खाना खाएं, यह उत्तम माना जाता है।
10. घर की रसोई और बाथरुम का दरवाजा आमने सामने नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा है तो बाथरुम का दरवाजा हमेशा बंद करके रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर