गैस की समस्या तुरंत होगी दूर, कर लें ये आसान उपाय

कोलकाताः गैस की दिक्कत को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन कभी-कभी ये इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। कई बार गैस का दर्द इतना ज्यादा तेज होता है, कि सहन करना मुश्किल होता है। साथ ही गैस की समस्‍या कई तरह की बीमारियों को भी आमंत्रित करती है। इसलिए जरूरी है कि इस तकलीफ से निजात पाई जाये। आइये जानें कुछ ऐसे टिप्स जिनको फॉलो करके, आप गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं।
हरड़ और शहद
गैस की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप हरड़ का सेवन कर सकते हैं। हरड़ को पीसकर इस पाउडर को शहद में मिलाकर खाने से फायदा होता है।

अजवाइन और काला नमक
गैस का दर्द होने की स्थिति में आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए अजवाइन को पीसकर इसमें काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें, फायदा होगा।
अदरक और नमक
गैस की परेशानी होने पर अदरक का सेवन काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप अदरक के छोटे -छोटे टुकड़े कर के उस पर नमक लगाकर भोजन के साथ इसका सेवन करें।
हरड़, जीरा, अजवाइन और काला नमक
गैस की दिक्कत से निजात पाने के लिए काला नमक, अजवाइन, छोटी हरड़ और जीरा बराबर मात्रा में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर का सेवन दोपहर और  रात को भोजन करने के बाद पानी से करें।
सोंठ, हींग और काला नमक
आधा चम्मच सोंठ पाउडर, एक चुटकी हींग और चौथाई चम्मच सेंधा नमक साथ में मिलाएं। इसको एक कप गर्म पानी में मिलाकर पिएं। गैस  की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा।
कला नमक, अदरक और नींबू
अदरक के पतले स्लाइस काट लें, इस पर नींबू और काला नमक लगाकर भोजन के बाद खाने से गैस की दिक्कत से आराम मिलता है।
कच्चे लाल टमाटर
कच्चे लाल टमाटर पर काला नमक डालकर भोजन के साथ सेवन करें। इससे गैस की दिक्कत कम होगी।
नारियल पानी
गैस की दिक्कत को दूर करने में नारियल पानी भी काफी मदद करता है। रोजाना एक नारियल के पानी का सेवन आपको गैस के साथ अपच से भी निजात दिलाएगा। चने के सत्तू चने के सत्तू को पानी में घोलकर पीने से गैस की दिक्कत कम होती है। इसका सेवन दोपहर में करना ज्यादा फायदेमंद होता है।
बेकिंग सोडा, जीरा और नींबू
गैस की समस्या से निजात पाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक नींबू का रस, भुना जीरा पाउडर और काला नमक डालकर पिएं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रामनवमी कल, कैसे करें श्रीराम की पूजा? जानें सही विधि और शुभ मुहूर्त

कोलकाता : शास्त्रों की मानें तो चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को ही दोपहर के समय प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ था। इसलिए, चैत्र आगे पढ़ें »

माध्यमिक परीक्षा को लेकर अनिश्चियता, मगर पर्षद ने शुरू की तैयारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना काल के बीच राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दे दी गयी हैं। इस बीच, राज्य में 1 आगे पढ़ें »

ऊपर