प्याज से जुड़े इन तरीकों को अपनाए और पाए सर्दी-जुकाम से छुटकारा

कोलकाता: खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ प्याज सेहत, स्किन और बालों के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण हेयर फॉल को कम तथा खत्म करने का काम करते हैं। इसके कई फायदे होने के चलते आजकल बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं, जो अनियन बेस्ट होते हैं। क्या आप जानते हैं कि सर्दी-खांसी व जुकाम से भी राहत दिला सकता है। प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं और इसी कारण ये वायरल जैसी समस्याओं को आप एंटीबायोटिक के सेवन के बिना भी दूर कर सकते हैं। प्याज के गुण आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने के काम करते हैं।
आईए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानें, जिन्हें अपनाकर आप सर्दी और जुकाम से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इन तरीकों को अपनाकर आप तीन दिन में ठीक महसूस करने लगेंगे।
अनियन स्टीमप्याज का सिरपसर्दी-जुकाम के लिए प्याज का रस
डॉक्टर सर्दी लगने पर भाप लेने की सलाह देते हैं। सर्दी लगने पर नाक बंद रहती है और चेस्ट में बलगम जम जाता है। ये कफ खांसी की समस्या को शुरू कर देता है। आपको बस पानी को उबालना है और इसमें प्याज के टुकड़ों को डाल देना है। 5 मिनट के लिए भाप लें और फिर चादर से खुद को ढक कर थोड़ी देर आराम करें। कुछ देर में आप अच्छा महसूस करने लगेंगे।
सर्दी-जुकाम की समस्या को ठीक करने या इससे निजात पाने के लिए आप प्याज के सिरप का सेवन कर सकते हैं। प्याज का सिरप बनाना है, तो एक बर्तन में प्याज का रस लें और इसमें कम से कम दो चम्मच शहद मिलाएं और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब सिरप का 4-4 घंटे के अंतराल में सेवन करें। आप इस सिरप को स्टोर भी कर सकते हैं, लेकिन जितना जल्दी हो सके इसे खत्म कर दें।
आप सर्दी या जुकाम की समस्या को प्याज के रस से दूर कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको प्याज और नींबू के रस का नुस्खा अपनाना है। एक बर्तन में प्याज का रस लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसमें शहद को ऐड करना न भूलें। तैयार मिश्रण का दिन में दो से तीन बार सेवन करें। कुछ ही घंटों में आप फर्क देख पाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाजपा अगले साल से दुर्गा पूजा का आयोजन नहीं करेगी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में दो साल पहले दुर्गा पूजा आयोजित करने वाली पहली राजनीति पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अगले साल से यह आयोजन आगे पढ़ें »

भौंकता रहा कुत्ता, पत्नी व बेटी को फावड़े से काटता रहा रिक्शा चालक, कांप उठे लोग

गाजियाबादः गाजियाबाद के सिहानी गांव के सद्दीकनगर में शुक्रवार सुबह करीब चार बजे रेखा पाल (35) और ताशू (14) की हत्या कर दी गई। आरोप आगे पढ़ें »

ऊपर