दांत का दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

कोलकाता :  दांतों में दर्द होना आजकर घर-घर की समस्या है।वहीं कहने के लिए तो दर्द आपके दांत में होता है लेकिन मुंह, सिर, और गर्दन भी दर्द से तड़प रहे होते हैं। दांत का दर्द ऐसा होता है जिसके होने पर इंसान परेशान हो जाता है और कुछ खा भी नहीं पाता है। ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम यहां आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप दांत दर्द से तुरंत राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं।

* दांत में लौंग रखें-अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है या फिर झंझनाहट हो रही है तो आप अपनी रसोई से एक लौंग लेकर उसे दांत के बीच में दबा लें। जिसमें समस्या हो रही हो। वहीं ध्यान रहे कि इस लौंग को चबाकर ना खाएं बल्कि टॉफी की तरह चूसते रहें। ऐसा करने से आपका दर्द कुछ ही मिनटों में ठीक हो जाएगा।

* गर्म पानी का उपयोग– गर्म पानी की सिकाई से भी दांत दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें।अब इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें और इस पानी को मुंह में ही रोककर उससे दांत की सिकाई करें। जिसमें दर्द हो रहा हो। इस तरह आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं तो आपको तुरंत आराम मिलेगा।

*अमरूद के पत्ते का उपयोग करें- यदि आपके घर में या फिर घर के आस-पास अमरूद का पेड़ है तो दांत दर्द होने पर आप उस पेड़ से नए पत्ते को तोड़ लें। इन पत्तों को धोकर साफ करें और फिर धीरे-धीरे चबाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में दांद के दर्द से आराम मिल जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कमरे में आशिक के साथ इश्क लड़ा रही थी पत्नी, अचानक पहुंच गया पति फिर जो हुआ…

गोपालगंज : आशिक के साथ कमरे में पत्नी इश्क लड़ा रही थी। इतने में परदेस से कमा कर उसका पति घर पहुंचा और सब कुछ आगे पढ़ें »

माल नदी से 450 लोगों को बचाया गया, भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने किया इलाके का दौरा

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान माल नदी में अचानक आई बाढ़ में आठ लोगों की मौत व कई लोगों के आगे पढ़ें »

ऊपर