जंक फूड खाने से बचने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी

कोलकाता : वजन घटाते समय क्रेविंग को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। कई लोग हैं जो डाइट करते और रेगुलर जिम करने के बावजूद क्रेविंग को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से वजन घटाने में मुश्किल होती है।
खाली पेट न जाएं – जंक फूड से बचने के लिए अपने पेट को भरा रखें। अगर आपका पेट पहले से भरा होगा तो आपको भूख नहीं लगेगी इसलिए अगली बार जब आप पार्टी या डिनर के लिए जाए तो खाना पहले ही खा लें।
प्रोटीन वाली चाजें खाएं – अगर आपके पास कोई ऑप्शन नहीं है और कुछ खाना है तो प्रोटीन वाली चीजों पर विशेष ध्यान दें। अपने आहार में चिकन टिक्का, पनीर टिक्का और टोफू खा सकते हैं। इसके अलावा ग्रिलिड या स्टीम चीज को मसाले के साथ मिला खा सकते हैं। सॉस में कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इसे खाने से परहेज करें।
शराब का सेवन न करें – वजन घटाने वालों को शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। शराब आपकी सारी मेहनत को बर्बाद करने का काम करता है। आप शराब की जगह पानी, सोडा वॉटर या नींबू पानी पी सकते हैं।
तली – भूनी चीजें न खाएं – डाइट में तली- भूनी चीजों का सेवन कम से कम करें। एक्स्ट्रा फैट और कार्ब्स आपकी कैलोरी को बढ़ाने का काम करता है। आप आहार में सलाद का सेवन करें।
अपने साथ कुछ फल रखें – अगर आपको कभी भी भूख लग जाती हैं तो अपने साथ कुछ फ्रूट्स रखें। आप चाहे तो घर की बनी चीजें भी रख सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः मां फ्लाईओवर पर बाइक व कार की टक्कर, एक मरा

हादसे में बाइक सवार तीन युवक भी हुए घायल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : प्रगति मैदान थानांतर्गत मां फ्लाईओवर पर कार और दो बाइकों की टक्कर में एक आगे पढ़ें »

ऊपर