बिहार के 16 जिलों में बाढ़ का कहर, 32 लाख से ज्‍यादा लोग व 4321 सड़कें प्रभावित

पटना : बिहार के 16 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। इतना ही नहीं इस बाढ़ के कारण राज्य की कुल 4321 सड़कें भी प्रभावित हुई हैं। नेशनल हाईवे हो या ग्रामीण सड़कें, सब पर पानी चढ़ गया है। प्रभावित सड़कों में 26 जिले की 276 शहरी सड़कें हैं। इसमें डेढ़ दर्जन राष्ट्रीय राजमार्ग भी हैं। प्रभावित सड़कों में से कई पर आवागमन बाधित हो चुका है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार लगातार हवाई सर्वेक्षण के जरिए हालात पर नजर रख रहे हैं। साथ ही बाढ़ राहत शिविरों में भ्रमण कर वहां मिल रही सुविधाओं का भी निरीक्षण कर रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को सीएम नीतीश पूर्णिया और कटिहार के बाढ़ ग्रस्त इलाके का एरियल सर्वे करने के साथ ही राहत कार्य का निरीक्षण भी किया। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के 16 जिलों के 32.29 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं। अब तक 16 लोगों की मौत होने की पुष्टि भी हुई है। इन मृतकों को भी अनुग्रह सहायता अनुदान के तहत चार-चार लाख रुपये दिए जाएंगे। जल संसाधन विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार मुजफ्फरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरसा, पटना, वैशाली, मुंगेर, भोजपुर, लखीसराय, भागलपुर, सारण, बक्सर, बेगूसराय, कटिहार, पूर्णिया और समस्तीपुर के 96 प्रखंडों की कुल 670 पंचायत आंशिक और पूर्ण रूप से बाढ़ से प्रभावित हैं। वहीं बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की 14 और एसडीआरएफ की 12 टीमों को लगाया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

कोलकाता : दुनिया में हमेशा सेक्स को लेकर लड़कों-लड़कियाें के बारे में ना जाने किस-किस तरह की बातें कहीं जातीं हैं। इंडियाना यूनिवर्सिटी ने स्कूल आगे पढ़ें »

ऊपर