प्रयागराज में आया बाढ़ का संकट, गंगा और यमुना पहुंची खतरे के निशान के करीब

prayag

प्रयागराज : मध्य प्रदेश में लगातार बारिश होने के कारण केन और बेतवा नदियों के अलावा कानपुर और नरौरा बैराज से छोड़े गये पानी के कारण प्रयागराज में गंगा और यमुना खतरे के निशान करीब पहुंच गई हैं। सिंचाई विभाग बाढ खंड के अनुसार रविवार को दोनों नदियों का जलस्तर फाफामऊ में गंगा 83.78 मीटर, छतनाग 82.04 मीटर और नैनी में यमुना 83.65 मीटर पर है जबकि शनिवार को फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 83.07 मीटर, छतनाग में 82.32 मीटर और नैनी में यमुना 82.96 मीटर पर था।

24 घंटे नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा

सिंचाई विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान गंगा फाफामऊ और छतनाग में 7.72 सेंटीमीटर तथा नैनी में यमुना 69 सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रही थी। दोनों नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़ने से दारागंज, कीडगंज, गऊघाट, छतनाग आदि घाट पर मल्लाहों की अनेक नाव गंगा की भेंट चढ़ गई। बांध के नीचे तीर्थ पुरोहितो की चौकी भी बह गई।

बाढ़ की भेट चढ़ी किसानों की फसल

बाढ़ के खतरे को देखते हुए निजी नावो के संचालन पर रोक लगा दी गई है। नदी में नहाने वालो को सतर्कता बरतने के साथ एक निर्धारित सीमा से आगे नहीं जाने का निर्देश दिया गया है। बाढ़ के कारण किसानों की फसल भी बाढ़ की भेट चढ़ गई।

गोताखोर स्टीमर कर रहे लगातार भ्रमण

जल प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि नीजी और पुलिस के गोताखोर स्टीमर से लगातार भ्रमण कर रहे है। घाट किनारे स्नानार्थियों को निर्धारित सीमा से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। जलस्तर बढ़ने के कारण तीर्थ पुरोहितों को अपने तख्त को घाट से हटा कर परेड में लगाना पड़ा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर