मेथी का तेल बालों की ग्रोथ के लिए है कमाल

बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी के बीज कमाल कर सकते हैं। लंबे बाल पाने के साथ मेथी का तेल पतले बालों को घना बना सकता है। मेथी के बीजों को बालों की समस्याओं का घरेलू उपचार माना जाता है। मेथी के बीज बालों और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। मेथीदाना तेल को अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करें।
बालों का झड़ना हो बालों की कम ग्रोथ और डैंड्रफ जैसी समस्याएं ज्यादातर लोगों को परेशान करती हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि बालों की समस्याओं को दूर न किया जा सके। आपके किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो बालों के लिए चमत्कार कर सकती हैं। उन्हीं में से एक है मेथी। मेथी आपके हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के सर्वोत्तम तरीका है।
कई लोग सवाल करते हैं कि बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं? या बालों की ग्रोथ के लिए तेल कौन सा इस्तेमाल करें? तो आप नेचुरल तरीके से लंबे बाल पाने के लिए मेथी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी के तेल को घर पर बनाना भी आसान है।
मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। बालों के विकास के लिए ये दो पोषक तत्व जरूरी हैं। उनमें प्लाव यौगिकों की एक अनूठी रचना भी शामिल है, जिसमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन्स शामिल हैं इन यौगिकों को उनके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटिफंगल प्रभावों के कारण बालों की ग्रोथ को प्रेरित करने के लिए कारगर माना जाता है। मेथीदाना तेल हेल्दी स्कैल्प के लिए लाभकारी है।
मेथीदाना तेल बनाने का तरीका
एक पैन में मेथी के दानों को हल्का भून लें। अब मेथी दाने भूनने के बाद इसे ग्राइंडिंग में डालकर पीस लें। फिर इस पाउडर को नारियल तेल में डाल लें। अब इसे कुछ घंटों तक नारियल तेल में भीगे रहने दें। जब नारियल तेल में मेथी का रंग आ जाए, तो इसे छन्नी से छान लें। फिर तेल को एक एयर टाइट बोतल में डाल लें।
मेथी का उपयोग लंबे समय से उन स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है जो शुष्क, चिड़चिड़ी त्वचा को जन्म देती हैं, जिसमें रूसी भी शामिल है। एक खुजली वाली स्कैल्प कुछ मामलों में बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। रूसी के कई अलग-अलग कारण हैं, जिनमें अतिरिक्त तेल उत्पादन, फंगल विकास, सूजन और शुष्क त्वचा शामिल हैं।
बालों के स्वस्थ सिर का समर्थन करने के लिए उचित पोषण आवश्यक है। कुछ पोषक तत्वों की कमी से बालों के झड़ने में योगदान हो सकता है। प्रोटीन, आवश्यक वसा, जिंक और आयरन कुछ पोषक तत्व हैं जो बालों की ग्रोथ का समर्थन करने में भूमिका निभा सकते हैं और घने बाल पाने में मददगार हैं। मिक्सर में 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज लें और इसका पाउडर पीस लें। एक कटोरे में डालें और इसमें 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल डालें. दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं।
बालों पर इस्‍तेमाल का तरीका
अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर इस तेल की मालिश करें। इसे 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू बालों को धो लें। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ई-वे बिल के नए नियम के खिलाफ ट्रांसपोर्ट व्यापारियों का कल भारत बंद

कोलकाताः ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन (एआईटीडब्ल्यूए) ने कल यानी शुक्रवार को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के खिलाफ द कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स आगे पढ़ें »

rape

बुजुर्ग तांत्रिक ने नाबालिग बच्ची के साथ किया दुष्कर्म,‌ फिर…

अमरोहाः उत्तर प्रदेश के अमरोहा से एक नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बच्ची के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर