बालों का झड़ना बंद करेगी मेथी, हेयर हो जाएंगे काले और मजबूत

कोलकाता : अगर आप भी काले, घने और मजबूत बाल चाहती हैं तो ये खबर आपकी मदद करेगी। मेथी, बालों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी मानी गई है। नियमित रूप से बालों पर मेथी का पानी लगाने से स्कैल्प और सिर को पोषण मिलता है और बालों के विकास में मदद मिलती है। मेथी का इस्तेमाल सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे आपके स्कैल्प मजबूत होते हैं।
बालों के लिए क्या-क्या फायदे देती है मेथी
मेथी के बीज बालों और स्कैल्प के लिए बेहद फायदेमंद है। ये रूसी, खुजली वाली स्कैल्प का इलाज करते हैं। ये बालों का झड़ना कम करता हैं और हेल्दी बनाते हैं।
आंवला और मेथी का ऐसे करें इस्तेमाल
एक कटोरे में, दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर और मेथी पाउडर लें और एक साथ मिलाएं। स्मूद पेस्ट तैयार करने के लिए थोड़ा पानी डालें। इससे उंगलियों से स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। अपने बालों को एक बन में बांधें और एक शॉवर कैप पहनें। होममेड मेथी हेयर मास्क को लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे एक माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें।
नारियल तेल और मेथी का ऐसे करें उपयोग
नारियल के तेल में 1-2 चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर इस होममेड मेथी हेयर मास्क को तैयार करें। इस पेस्ट से अपने स्कैल्प की मसाज करें और कुछ बालों की लंबाई पर भी लगाएं। माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। इस होममेड मेथी हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार दोबारा लगाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

गुजरात में भाजपा का पटेल और ओबीसी कार्ड, 24 में से आधे…

गांधीनगर : गुजरात में भाजपा ने सीएम के साथ ही पूरे मंत्रिपरिषद को भी बदल दिया है। इसमें पार्टी ने सत्ता विरोधी लहर से बचने आगे पढ़ें »

ऊपर