महिलाओं को ऐसे पुरुष हैं पसंद

कोलकाता : महिलाएं किस तरह के पुरुषों को पसंद करती हैं, एक सर्वे के जरिए वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब दिया है। सर्वे के मुताबिक, महिलाओं के लिए पुरुष की उम्र, आय और पर्सनैलिटी सबसे ज्यादा मायने रखती है। वहीं, पुरुष सिर्फ महिलाओं के लुक्स की वजह से उन्हें पसंद करते हैं। यह सर्वे ब्रिस्बेन की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने किया है।

इन 9 खासियतों पर यूजर्स से रेटिंग जानी गई

शोधकर्ता डॉ. स्टीफन व्हाइट के मुताबिक, ब्रिस्बेन में डेटिंग ऐप के 7,325 यूजर्स से बात की गई। वो अपने पार्टनर में क्या खासियत देखना पसंद करेंगे, यह सवाल यूजर्स से किया गया। हर यूजर्स से 9 खासियतों पर 0 से 100 अंक देने को कहा गया। जिन 9 खासियतों को यूजर्स को अंक देने थे, उनमें उम्र, आकर्षण, शारीरिक बनावट, इंटेलीजेंस, एजुकेशन, इनकम, विश्वास, खुले विचार और इमोशनल कनेक्शन शामिल थे।

दोनों के लिए पार्टनर में ये खासियत जरूरी

शोधकर्ताओं के मुताबिक, महिला और पुरुष दोनों अपने पार्टनर ढूंढते वक्त दो खासियत जरूर देखते हैं। पहली, शारीरिक बनावट और आकर्षक दिखने वाले इंसान। रिसर्च के नतीजे स्पष्ट रहें, इसलिए सर्वे में अलग-अलग उम्र के लोगों को शामिल किया गया।

शोधकर्ताओं का कहना है, जहां युवा अपना पार्टनर चुनने में लैंगिक आकर्षण को प्राथमिकता देते हैं, वहीं उम्रदराज लोग पार्टनर चुनने में बेहतर पर्सनैलिटी जैसे फैक्टर ढूंढते हैं।

महिलाएं गरीब पार्टनर चुनने का रिस्क नहीं लेतीं

शोधकर्ताओं का कहना है, महिलाएं अपना पार्टनर चुनने में खास सावधानी बरतती हैं क्योंकि उनका प्रजननकाल एक तय समय का होता है। इसलिए वे गरीब पार्टनर को चुनने का रिस्क नहीं लेतीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अगर रविवार के दिन…

कोलकाताः हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व है और यह किसी न किसी भगवान को समर्पित है। मान्यता के मुताबिक रविवार का दिन आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः कोविड के बीच स्वाइन फ्लू के 19 मामले, अस्पताल हुए सतर्क

अब तक 13 स्वस्थ होकर हुए डिस्चार्ज सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खरास - कोरोना के सभी लक्षण हैं लेकिन जांच करने पर रिपोर्ट आगे पढ़ें »

ऊपर