सुबह लगती है थकान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नहाने में ये गलती

कोलकाताः सुबह-सुबह थकान और उनींदा महसूस हो तो इसके पीछे वजह आपका नहाने का गलत तरीका भी हो सकता है। दरअसल, हमारे देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में साल के कई महीनों में मौसम ठंडा या सुहावना होता है। ऐसे में लोग आमतौर पर हर सुबह गरम पानी से ही नहाते हैं और इससे बहुत रिलेक्‍स महसूस करते हैं। हालांकि ये बात कम ही लोग जानते हैं कि उनके नहाने का यही तरीका उनके लिए थकान की वजह होता है।

गरम पानी से नहाने से आती है नींद 

गरम पानी से नहाने के बाद जैसे ही सामान्‍य या ठंडे तापमान में आते हैं, तो शरीर के तापमान में अचानक गिरावट आती है और इससे शरीर ज्‍यादा आराम की स्थिति में आ जाता है। ऐसे में नींद आने या थकान जैसा महसूस होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए नहाने का सही तरीका जानना जरूरी है।

ये है नहाने का सही तरीका 

हॉट शॉवर लेने के बाद बाहर निकलने से ठीक पहले 30 सेकंड के लिए अपने शरीर पर ठंडा पानी डालें और फिर से गरम पानी डाल लें। तापमान में हुआ ये बदलाव त्‍वचा के नीचे की बाल जैसी पतली खून ले जाने वाली केशिकाओं को अंदर से खोल देता है, इससे शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे शरीर में ऊर्जावान महसूस होता है।

तनाव से निपटने में बनाता है मजबूत 

एक रिसर्च में सामने आया है कि नहाने का यह तरीका तनाव से निपटने की क्षमता बढ़ाता है। साथ ही इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर करने और फैट को जलाने में बहुत कारगर है। इसके अलावा हर दिन के लिए अच्‍छी योजना बनाना और उसे पूरा करने के लिए काम करना आपके दिन को बढ़िया बनाने में बहुत काम आएगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुर्गापूजा को यूनेस्को से मान्यता दिलाने में केंद्र सरकार की भूमिका : मीनाक्षी लेखी

राज्य छीन रहा है श्रेय सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दुर्गापूजा को यूनेस्को से अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का दर्जा मिलने के बाद पूरे राज्य में उत्साह का माहौल आगे पढ़ें »

डेंगू से सावधान रहने के लिए पूजा समितियां भी करें प्रचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने महानगर में डेंगू की स्थिति को चिंताजनक बताते हुए कहा कि कोलकाता नगर निगम और आगे पढ़ें »

ऊपर