पहली बार सेक्स को लेकर महसूस कर रही हैं…

पहली बार सेक्स हर क‍िसी के ल‍िए बेहद खास होता है। लेक‍िन मह‍िलाओं के मामले में पहली बार सेक्स असल में काफी दबाव वाला पल होता है। कुछ मह‍िलाएं अपने प्रेमी या साथी के साथ अंतरंग होने के ख्याल के चलते इस चीज को महसूस नहीं कर पातीं। अगर आप एक कुंवारी महिला हैं और आखिरकार बड़ा कदम उठाने और अपने साथी के साथ सेक्स करने का फैसला कर चुकी हैं, तो यहां हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ट‍िप्स, जो आपको इस दबाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
​काफी जरूरी है लुब्र‍िकेशन
सेक्स के दौरान लुब्र‍िकेशन काफी जरूरी होता है। इसके ल‍िए आप या तो सेक्स से पहले लंबे और बेहतर फोरप्ले के जर‍िये वैजाइना में बनने वाले नेचुरली लुब्र‍िकेंट पर निर्भर हो सकते हैं या बाजार में म‍िलने वाले वाटर बेस्ड लुब्र‍िकेंट खरीद सकते हैं। ये चिकनाई की कमी के चलते सेक्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। अपने साथी के साथ सेक्स करने के दौरान तो लुब्र‍िकेशन जरूरी है ही, लेकिन खासतौर पर तब और जरूरी हो जाता है, जब आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं। यह आपके लिए सेक्स के सेशन को आसान बनाने में मदद करता है और लिंग के वजाइना में प्रवेश के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता है। यही कारण है कि कंडोम पर एक चिकनाई की परत होती है जो इस प्रक्र‍िया को आसान बनाती है।
​दर्द महसूस करने के लिए रहें तैयार
यह सच ही है क‍ि पहली बार सेक्स करने के दौरान कुछ दर्द महसूस होता ही है। बेहतर है क‍ि आपको उन सेक्स टेक्नीक्स के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना चाहिए, जिन्हें आप अपने पहली बार अपनाने जा रहे हैं। इसलिए सेक्स के दौरान पहली बार किसी तरह का दर्द महसूस करने के लिए मानसिक रूप से खुद को तैयार करें। लेकिन इस बारे में बहुत ज्यादा न सोचें, क्योंकि यह बाद में यह सुखद हो जाता है।
​आपकी योनिद्वार की झिल्ली टूटने पर हो सकती है ब्लीडिंग
पहली बार सेक्स करने पर हो सकता है क‍ि आपकी योनिद्वार की झिल्ली, ज‍िसे हाइमन कहा जाता है, टूटने पर ब्लीडिंग हो। हालांक‍ि, यह सबके साथ नहीं होता। कुछ मह‍िलाओं को इस दौरान ब्लीड‍िंग नहीं होती या उतनी नहीं होती, जितनी उन्होंने पहली बार सेक्स करने के दौरान होने का मन में सोचा होता है। यह भी जान लें कि अगर आपका हाइमन ब्रेक नहीं होता है तो भी पहली बार सेक्स करने के दौरा आपको थोड़ी-बहुत ब्लीडिंग हो सकती है। क्योंक‍ि आप कुंवारी हैं तो ब्लीड‍िंग होना तय है, लेकिन इसके बारे में तनाव करने जैसा कुछ नहीं है। कभी-कभी तो यह ध्यान देने लायक भी नहीं होता है।
​पहली बार में ही न करें ऑर्गेज्म​ की उम्मीद
आप अपने साथी के साथ पहली बार सेक्स के दौरान एक चरमसुख पाने के लिए उत्सुक हो सकती हैं, लेकिन इसे लेकर ज्यादा उम्मीदें न पालें क्योंकि चरमसुख पाने की संभावना बहुत कम होती है। यहां तक कि अगर आप चरमसुख तक नहीं भी पहुंच पाते हैं तो इस बात को मान लीज‍िए क‍ि आपने पहली बार सेक्स किया है और यही सबसे बडी बात है। आपको चरमसुख का अहसास तक होगा जब आप और आपका साथी एक-दूसरे के साथ ज्यादा सहज हो जाएंगे और एक-दूसरे को चरमसुख की तरफ ले जाने वाली बातों के बारे में जान लेंगे।
​कुछ दिनों तक लगातार ब्लीडिंग होना
अगर आप पहली बार सेक्स के बाद कुछ दिनों तक लगातार ब्लीडिंग करती हैं तो घबराएं नहीं। किसी एक्सपर्ट से बात करें और अगर आपको पेशाब करते समय अपने अंडरवियर पर धब्बे कुछ ज्यादा दिखाई देते हैं तो आपको गायनोक्लोज‍िस्ट से सलाह लेना बेहतर होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बीजपुर में दिनभर रहा तनाव, तृणमूल कर्मियों की हुई पिटाई

भाजपा का भी बहा खून तृणमूल के गुंडों का आम जनता ने प्रतिरोध किया - शुभ्रांशु हताशा में आकर भाजपा ने तांडव मचाया - सुबोध सन्मार्ग संवाददाता बीजपुर : आगे पढ़ें »

बेंजेमा के दो गोल से रीयाल मैड्रिड की बड़ी जीत

मैड्रिड : यूरोप के कुछ शीर्ष क्लबों के सुपर लीग के प्रस्ताव के विरोध में कैडिज के खिलाड़ियों ने मैच से पहले इससे जुड़ी शर्ट आगे पढ़ें »

ऊपर