आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ऐसे करें शहद का इस्तेमाल, जल्द ही हट जाएगा आंखों का चश्मा

कोलकाताः आंखे हमारे शरीर का सबसे जरूरी भाग होता है। जिसकी सबसे ज्यादा देखभाल करना जरूरी होता है, लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल का ज्यादा  इस्तेमाल करने से उससे निकलने वाली किरणों से आंखों की रोशनी कम हो जाती है। कई लोगों को डायबिटीज जैसी समस्या के कारण भी कम दिखने लगता है। इसके अलाला बच्चों में पोषक तत्वों की कमी के कारण चश्मा लग जाता है।

अगर आपके आंखों की रोशनी कम हो गई और घरेलू नुस्खों के द्वारा इसे बढ़ाना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे तेजी से नेचुरल तरीके से आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में शहद कैसे है कारगर?

शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसके साथ ही कैलोरी और शुगर पाया जाता है। औषधिय गुणों से भरपूर शहद आंखों के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है।

ऐसे करें शहद का इस्तेमाल

आंखों को हेल्दी बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। इससे आप आई ड्राप बनाने के साथ-साथ सेवन कर सकते हैं।

एक कांच का बाउल लें और उसमें 1 चम्मच सफेद प्याज का रस, 1 चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच अदरक का रस लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें 3 चम्मच शहद डालकर कर ठीक ढंग से मिला लें। आपका आई ड्राप बनकर तैयार है। इसे आप कुछ दिन फ्रीज में रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आई ड्राप की मदद से 1-2 बूंद दोनों आंखों में डालें। यह आंखों में बहुत अधिक लगेगा। इस आई ड्राप के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों का लाल होना, जलन आदि समस्या से निजात मिल जाएगा।
रोजाना सुबह थोड़े से शहद के साथ ताजे आंवले का रस पिएं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगा। रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच आंवला पाउडर इससे भी लाभ मिलेगा।
शेयर करें

मुख्य समाचार

लखनऊ : एक-एक सांस के लिए जंग

उत्तरप्रदेश : कोरोना वायरस के ताजा तूफान ने देश के स्वास्थ्य सिस्टम की पोल खोल दी है। देश के अधिकतर हिस्सों में अस्पतालों के बाहर आगे पढ़ें »

सावधान ! आज रामनवमी पर दंगा फैला सकती है भाजपा : ममता

भाजपा का पलटवार, पहले अपने मंत्री की भाषा सुने सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनावी सभा में प्रचार के लिए पहुंची ममता बनर्जी ने जनता को आगाह किया आगे पढ़ें »

ऊपर