मौसम के बदलने से सूखने लगेंगी आंखें, ड्राई आईज से बचने के लिए ऐसे करें देखभाल

कोलकाता : मौसम के बदलने से शरीर में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। खासकर सर्दियों के दिनों में आपको सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन दिनों में आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। सर्दियों के जाते-जाते सूखी हवाएं चलती हैं, जिसकी वजह से आंखों में जलन और खुजली जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इन दिनों में ड्राई आईज की परेशानी हो सकती है। अगर आप इस दिक्कत से बचना चाहते हैं तो कुछ टिप्स बेहद कारगर साबित हो सकते है।

आंखों को हाथ लगाएं

आंखों में खुजली या जलन हो तो बिना हाथ लगाए चैन नहीं मिलता है। लेकिन ये थोड़ी देर की राहत की वजह से इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए आंखों में जलन होने पर उन्हें हाथ लगाने से बचना चाहिए। इसके बजाय ठंडे पानी से आँखें थोना फायदेमंद साबित हो सकता है।

हीटर से दूर रहें

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं। ये ठंड भगाने के लिए तो ठीक है, लेकिन आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हीटर के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से आंखों में ड्राईनेस की परेशानी हो सकती है। 

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

शरीर में पानी की कमी भी आंखों की ड्राईनेस की वजह बन सकती है। सर्दियों के दिनों में लोग कम पानी पीते हैं इसकी वजह से आंखों को नुकसान हो सकता है और आई ड्राईनेस की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर ड्राई आईज से बचना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

गुलाबजल डालें

अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है तो गुलाबजल या आईड्रॉप डालें। इससे आंखों की सफाई हो जाएगी। खुजली और जलन से छुटकारा मिल जाएगा। ड्रॉप डालने से आंखों की ड्राईनेस दूर हो सकती है।

 

Visited 141 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उलझ’ का टीज़र हुआ रिलीज, IFS अधिकारी की भूमिका में नजर आई जान्हवी

मुंबई: बॉलीवुड स्टार जान्हवी कपूर की नई फ‌िल्म उलझ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस टीजर में देखा जा सकती है क‌ि जान्हवी एक आगे पढ़ें »

25000 रुपये, साल में 10 सिलेंडर फ्री…TMC ने जारी किया घोषणापत्र

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी TMC  ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज बुधवार (17 अप्रैल, 2024) को घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। मैनिफेस्टो आगे पढ़ें »

ऊपर