परफेक्ट फिगर के लिए एक्सरसाइज

अगर आप को लगता है कि आपकी फिगर बेडौल हो गई है और मोटापे की वजह से कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो घबराएं नहीं बल्कि निम्न एरोबिक एक्सरसाइज करें। इन सभी एक्सरसाइज को 3 से 5 बार तक करीब 30 मिनट तक करें। इन्हें करने से आपका वजन तो घटेगा ही, आप खुद को चुस्त दुरुस्त भी महसूस करेगी।
लटके नितंबों के लिए
अगर आपके नितंब लटके हुए हैं तो निम्न एक्सरसाइज करें। सबसे पहले फर्श पर सीधी लेट जाएं। अब दोनों पैरों को जमीन पर टिकाते हुए नितंबों और घुटनों को ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का कोण बनाएं। कुहनियों को जमीन से टिकाते हुए कमर का सहारा दें। फिर पूरे शरीर को तानकर रखें। इस एक्सरसाइज को 5 सेकंड तक करें फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। ऐसा 40 बार करें।
जांघों के आपस में रगड़ खाने पर
अगर आप की जांघें आपस में रगड़ खाती हों और चलते समय आपको तकलीफ होती हो तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए निम्न एक्सरसाइज करें- सीधे तन कर खड़ी हो जाएं। फिर दोनों पैरों को सीधे रखने की बजाय कंधों की लंबाई जितना खोल लें। फिर दाएं पैर को दाई तरफ व बाएं पैर को बाई तरफ मोड़ लें। अब घुटनों को मोड़कर 45 डिग्री का कोण बनाएं। इस दौरान पीठ को बिलकुल सीधा रखें तथा हाथों को घुटनों से थोड़ा ऊपर रखकर उन्हें सहारा दें। इस अवस्था में 5 सेकंड तक रहें। इस बीच जांघों को बिलकुल टाइट रखे। 5 सेकंड के बाद पुन: पहलेवाली अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को 30 बार करें।
बेडौल स्तनों के लिए
अगर आपके स्तन जरूरत से ज्यादा बड़े और बेडौल हैं तो यह व्यायाम करें-
पहले पेट के बल लेटें। फिर हथेलियों के बल शरीर को ऊपर उठाएं। दोनों बांहों को स्ट्रेच करें। शरीर को नीचे लाएं, फिर ऊपर ले जाएं, ठीक वैसे ही जैसे दंड लगाते हैं। इस बीच आपकी ठुड्डी जमीन को न छुए। कंधों को जमीन से 1 फुट दूर रखें। इस एक्सरसाइज को करते समय हाथों व पीठ को पूरी तरह से तानकर रखें। इसे 10 बार दोहराएं।
लटके पेट के लिए
अगर आपका पेट लटक रहा है तो उसे सपाट बनाने के लिए निम्न एक्सरसाइज करें। पहले पीठ के बल सीधा लेट जाएं। फिर दोनों हाथों को सीधे नीचे की तरफ रखते हुए पीठ को सहारा दें। टांगों को 3 इंच ऊपर उठाएं। जितना हो सके फैलाएं, फिर वापस लाकर उन्हें मिलाएं जैसे कैंची को चलाते है। ठीक तरह टांगों को चलाएं। बिना जमीन को छुएं। ऐसा 20 बार करें। पहली बार करते समय हरेक 5 बार करने के बाद बीच में 30 सेकंड आराम करें।
जांघों के ज्यादा उभरे होने पर
अगर आप को जांघों के ऊपरी हिस्से के उभरा होने की वजह से बैठने में तकलीफ होती है तो इस समस्या से छुटकारे के लिए निम्न एक्सरसाइज करें। पहले सीधी खड़ी हो जाएं, फिर अपने दाएं पैर से आगे की तरफ एक लंबा डग भर कर पांव को जमीन पर टिकाएं। अब बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाकर मोड़ें।
फिर इसी तरह बाएं पैर को आगे लाएं और दायां पैर पीछे ले जाकर मोड़ें। ऐसा 20 बार करें।
नितंबों के बेडौल होने पर
नितंबों को सुडौल बनाने के लिए निम्न एक्सरसाइज करें। पहले दायीं करवट लेटें। फिर दायीं कुहनी से शरीर को सहारा दें। दांई टांग को सीधा ही रहने दें। फिर टांग को आगे की तरफ लाएं। 90 डिग्री का कोण बनाते हुए उठाएं। ध्यान रहे बायां पैर जमीन को न छुएं बल्कि वह जमीन से 6 इंच ऊपर उठा हो। ऐसा बायीं करवट लेट कर करें। यह व्यायाम नितंबों की अनावश्यक चरबी को कम करने में मदद करता है। इसे 30 बार करें।

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