शक्कर के अधिक सेवन सेहत को होता है ये नुकसान

अगर खाने-पीने में ज्यादा शक्कर लेते है तो हो जाएं सावधान, ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हां ज्यादा शकर खाने से इन सात बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है –
– सबसे आम लेकिन गंभीर बीमारी ही नहीं बल्कि कई बीमारियों की जड़ है मोटापा। जब हम शक्कर खाते है तो हमारे शरीर में लीपोप्रोटीन लिपोज बनता है जिसके कारण हमारी कोशिकाओं में फैट जमा होने लगता है, नतीजतन मोटापा हमें घेर लेता है।
– जब हम ज्यादा शक्कर लेते हैं तो इसका सीधा असर प्रतिरक्षा तंत्र पर पड़ता है और वह कमजोर होता है। ऐसा होने पर बीमारियां हमें आसानी से घेर लेती हैं।
– शक्कर में कैलोरी के अलावा ऐसे कोई पोषक तत्व नहीं होते जो हमारे शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में मदद करें, इसलिए जब भी आप शक्कर की मात्रा अधिक लेंगे, कुछ समय बाद आप ऊर्जा की कमी और आलस महसूस करेंगे। यह स्थिति लंबे समय तक घातक हो सकती है।
– अधिक शक्कर का सेवन हमारे लीवर का काम बढ़ा देता है और शरीर में लिपिड का निर्माण बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में फैटी लीवर डिसीज जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।
– ज्यादा मात्रा में शक्कर लेने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जो दिमाग के लिए नुकसानदायक है। इस स्थिति में दिमाग तक सही मात्रा में ग्लूकोज नहीं पहुंच पाता और दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाता, जिससे मेमोरी लॉस भी हो सकता है।
– समय से पहले बूढ़ा दिखना भी ज्यादा शक्कर लेने का एक बड़ा साइड इफेक्ट है। जब हम ज्यादा मात्रा में शक्कर खाते हैं तो यह शरीर में इंफ्लेमेटरी इफेक्ट बनाती है, जिससे त्वचा पर दाने निकलना, बूढ़ा होना और झुर्रियां पड़ने की समस्याएं हो सकती है।
– ज्यादा शक्कर का सेवन हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है, क्योंकि यह ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाती है, जो दिल के लिए घातक है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में भाजपा का डबल इंजन कभी शुरू नहीं होगी : तृणमूल

कोलकाता : केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार होने से पश्चिम बंगाल में विकास की रफ्तार तेज हो जाने के दावे को आगे पढ़ें »

शनि देव का शनिवार को अभिषेक करने से तुरंत होती है मनोकामना पूरी

कोलकाता : शनि देवको सभी ग्रहों में निष्पक्ष और न्याकारी ग्रह माना जाता है। अगर किसी के ऊपर शनि देव की कृपा दृष्टि पड़ जाये आगे पढ़ें »

ऊपर