अधिक वसा घातक है मानसिक स्वास्थ्य के लिये

कनाडा में हुए एक शोध से पता चला है कि वसा न केवल शरीर को मोटा करती है बल्कि अक्ल को भी मोटा कर देती है। कनाडा में हुए इस शोध के शोधकर्ता गोर्डन विनोकर ने अपने इस शोध को चूहों पर किया और कुछ चूहों को वसायुक्त भोजन दिया और कुछ को कम वसा वाला। जिन चूहों ने अधिक वसा ग्रहण की, वे कम वसा ग्रहण करने वाले चूहों की तुलना में शारीरिक रूप से तो कम सक्रिय पाए ही गए, साथ ही मानसिक रूप से भी कम सक्रिय पाए गए। मानसिक क्षमता को जानने के लिए शोधकर्ताओं ने इन चूहों को शोध के दौरान आसान करतब सिखाए और अधिक वसा ग्रहण करने वाले चूहों को इन करतबों को सीखने में अधिक समय लगा। शोधकर्ता गोर्डन का कहना है कि वसा से भरे पदार्थों का सेवन मानसिक विकास को रोक देता है या इस प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसका कारण यह है कि वसा की अधिक मात्रा के कारण मस्तिष्क ग्लूकोज को सोख नहीं पाता। ग्लूकोज का अवशोषण इंसुलिन हार्मोन पर निर्भर करता है। अधिक वसायुक्त पदार्थ इंसुलिन के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। परिणामस्वरूप व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है और कई बार तो व्यक्ति भूलने की बीमारी का शिकार भी हो जाता है। इसलिए सही शारीरिक व मानसिक विकास के लिए आवश्यक है कि भोजन में वसा की मात्रा कम ग्रहण की जाए।
संतृप्त वसा हानिकारक है रक्तवाहिनियों के लिए
विशेषज्ञों के अनुसार संतृप्त वसा का सेवन रक्त में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है जिससे हृदय रोगों की संभावना बढ़ जाती है। मांस, मक्खन व अन्य डेयरी उत्पादों में संतृप्त वसा की मात्रा सब्जियों से अधिक होती है पर वेजिटेबल आयल जैसे नारियल का तेल व पाम आयल में संतृप्त वसा की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार डेयरी उत्पादों का सेवन कम करना चाहिए व तले हुए भोज्यपदार्थों का सेवन भी कम करना चाहिए क्योंकि ये आपकी रक्तवाहिनयों को नुकसान पहुंचाते हैं। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि वसा का सेवन भी हमारे लिए आवश्यक है और उसके लिए व्यक्ति को संतृप्त नहीं बल्कि असंतृप्त वसा का सेवन कर उसकी पूर्ति करनी चाहिए। अन्सेच्युरेटिड फैट्स खासकर मोनोसेच्यूरेटिड फैट्स को स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा माना गया है। असंतृप्त वसा के अच्छे स्रोत हैं नट, बीज व आलिव आयल आदि और इनका सेवन ही करना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर