पेट ठीक करने से लेकर घर की सफाई तक में काम आएगी ये चीज, कीमत सिर्फ 8 रुपये

कोलकाता: हमारे आस-पास कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो आमतौर पर हर घर में पाई जाती हैं। ईनो भी उनमें से एक है। ईनो का इस्तेमाल गैस ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। कुछ लोग अप्पे, केक आदि का बैटर बनाने के लिए भी ईनो का इस्तेमाल करते हैं। जानिए ईनो के घरेलू हैक्स।
ईनो से चुटकियों में हल होगी हर समस्या
पेट में दर्द हो, गैस बन रही हो या एसिडिटी से जुड़ी कोई भी समस्या हो, ईनो के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पाना आसान हो जाता है। ईनो का इस्तेमाल सिर्फ सेहत को दुरुस्त रखने के लिए ही नहीं, बल्कि बेकिंग और स्टीमिंग के लिए भी किया जाता है। ईनो सिर्फ इन चीजों के ही काम नहीं आता है, बल्कि साफ-सफाई में भी बहुत कारगर माना जाता है।
चमक जाएगी घर की जूलरी
डेली यूज में पहनी जाने वाली सोने और चांदी की जूलरी कई बार डल और काली पड़ जाती है। ऐसे में उन्‍हें ईनो की मदद से साफ किया जा सकता है। एक कटोरे में गर्म पानी लें, उसमें एक पाउच ईनो का डाल दें। फिर इस पानी में अपनी जूलरी डाल दें और 15 मिनट के लिए उसे पानी में ही रहने दें। 15 मिनट बाद जब आप ईनो के पानी से जूलरी बाहर निकालेंगे तो वह चमकती हुई नजर आएगी।
साफ हो जाएंगे जले हुए बर्तन

ईनो से बर्तन भी साफ किए जा सकते हैं। जले हुए तवे, कड़ाही और गैस बर्नर को साफ करने के लिए ईनो एक बहुत ही अच्‍छा क्‍लीनिंग एजेंट है। जले हुए बर्तनों को ईनो से साफ करने के लिए एक टब में गर्म पानी लें और उसमें 3-4 पैकेट ईनो के डाल दें। अब इस टब में जले हुए बर्तन डालें और रातभर पड़े रहने दें। सुबह उठ कर नींबू और नमक की मदद से इन बर्तनों को स्‍क्रब करें। आपके बर्तन नए जैसे चमक उठेंगे।
हाथों से हटेगी प्याज-लहसुन की महक
किचन में काम करते समय हाथों से मसालों, प्‍याज और लहसुन की महक आना बहुत आम बात है। कई बार यह महक हाथों में बहुत देर तक रह जाती है। ईनो की मदद से इस महक को दूर किया जा सकता है। इसके लिए बस ईनों के एक पाउच को हाथों पर रगड़ें और हाथों को पानी से साफ कर लें। हाथ से आ रही गंध दूर हो जाएगी।
पेडिक्योर में भी है कारगर
पैरों की त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने के लिए कई ऑप्शन हैं। आप ईनो की मदद से भी पैर साफ कर सकते हैं। अगर पैरों पर डेड स्किन की परत चढ़ी हो या फिर पैर काफी गंदे हो गए हों तो गर्म पानी में ईनो का एक पाउच डाल कर पैरों को उस पानी में डाल लें। 15 मिनट बाद जब पानी से अपने पैरों को बाहर निकालेंगे तो पैर बिल्कुल साफ हो चुके होंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या रात में ब्रा पहन कर सोना चाहिए? जानें इस पर क्या है एक्सपर्ट की राय

कोलकाता : अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर काफी परेशान रहती हैं कि क्या रात को ब्रा उतार कर सोना चाहिए या नहीं। जहां कुछ आगे पढ़ें »

लोकल ट्रेनें बंद : रेलवे हॉकरों के सामने एक बार फिर जीने-मरने का सवाल

कब रेलवे स्टेशनों पर होगी चमक, दुकानदार हैं इंतजार में सियालदह से 3 शाखाओं में ट्रेनों में हॉकरी करते हैं 37 हजार हॉकर हावड़ा/कोलकाता : आगे पढ़ें »

ऊपर