जनवरी की सर्दियों के मजा ले इस जगह, घूमे भारत की इन शानदार जगहों पर

कोलकाता : नया साल आते ही हमारी यही चाहत होती है कि इस महीने की शुरुआत कहीं घूमने से करें। ठंड के साथ-साथ बर्फ की चादर में सैर करने का अपना अलग ही मजा है। अगर आप भी इस नए साल के पहले महीने में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं, जहां घूमने की तैयारी आप अभी से कर सकते हैं।
मनाली
जनवरी के महीने में भारत के कई हिल स्टेशन बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। ऐसी ही एक और खूबसूरत जगह है मनाली। मनाली दोस्तों के साथ या परिवार वालों के साथ घूमने के लिए बेस्ट जगह है। यहां के लुभावने नजारे, लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यहां आप प्रकृति को देखने के साथ-साथ हिडिम्बा देवी मंदिर की सैर कर सकते हैं, हॉट स्प्रिंग में स्नान कर सकते हैं। बर्फ की पहाड़ियों के बीच कैंपिंग कर सकते हैं।

गोवा
घूमने की बात आए और हम गोवा की बात न करें, ऐसे कैसे हो सकता है। ये खूबसूरत डेस्टिनेशन भी जनवरी के महीने में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है। यहां के शांत बीच में बैठने में लोगों को बेहद मजा आता है। गोवा को फोटो फ्रेंडली जगह भी कहा जाता है, यहां खींची गई फोटोज लोगों को देखने पर मजबूर कर देती हैं। आप भी यहां की नाइटलाइफ़, पार्टीज में शामिल होने के लिए इस जगह पर दोस्तों के साथ जरूर जाएं।


दार्जिलिंग
कंचनजंगा जैसी विचित्र हिमालय पर्वत चोटियों और दार्जिलिंग के मठ जैसे खूबसूरत बौद्ध मठों की सैर करने के लिए दार्जिलिंग काफी मशहूर है। अपने चाय बागानों और टॉय ट्रेन के लिए प्रसिद्ध, दार्जिलिंग उन यात्रियों के लिए एक प्रसिद्ध अड्डा है, जो सर्दियों में ठंड का मजा लेना चाहते हैं और प्रकृति को पास से देखना चाहते हैं। दार्जिलिंग जनवरी के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। दार्जिलिंग आएं तो टॉय ट्रेन का मजा लेना जरा भी न भूलें। बतासिया लूप, घूम मठ, पद्मजा नायडू हिमालयन, पीस पगोडा यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।


जयपुर
राजस्थान की राजधानी आकर्षण और रॉयल जगहों के लिए जानी जाती है। जयपुर अपनी शाही चीजों से काफी ज्यादा फल-फूल रहा है। गुलाबी शहर जनवरी के महीने में और भी ज्यादा रंग-बिरंगा दिखने लगता है, जिस वजह से ये जनवरी में भारत में घूमने के लिए पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बन जाती है। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के लिए भी जाना जाता है, जिसे जनवरी के महीने में आयोजित किया जाता है। हवा महल, आमेर किला धार्मिक, जंतर मंतर, चोखी ढाणी और बिड़ला मंदिर जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।


गुलमर्ग
सर्दियों के दौरान गुलमर्ग एक विंटर वंडरलैंड में बदल जाता है। अगर आप भारत में जनवरी में जाने के लिए जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो गुलमर्ग एक परफेक्ट जगह है। स्कीइंग, केबल कार की सवारी और भी कई रोमांचक गतिविधियां यहां करने लायक हैं। अगर आप जनवरी के महीने घूमना चाहते है, या बर्फ का मजा लेना चाहते हैं, तो दोस्तों या परिवार वालों के साथ यहां एक बार जरूर जाएं। गुलमर्ग एशिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी केबल कार वाला डेस्टिनेशन भी है, जो 13,400 फीट की ऊंचाई तक जाती है। अल्पाथर झील, खिलनमर्ग, महारानी मंदिर, निंगली नाला, सेंट मैरी चर्च यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।


जैसलमेर
यह भारत में जनवरी में घूमने के लिए गर्म स्थानों में से एक है। थार रेगिस्तान में स्थित जैसलमेर राजस्थान का एक ऐतिहासिक व्यापारिक केंद्र है। इसके कई सुनहरे टीले और पीले बलुआ पत्थर की वास्तुकला ने इसे ‘गोल्डन सिटी’ का खिताब दिलाया है। खूबसूरत रेगिस्तानी शहर में जनवरी में घूमने घूमने के लिए ये जगह भी काफी बेस्ट है और ये महीना घूमने के लिए एकदम अच्छा है। इस जगह का एक प्रमुख आकर्षण विशाल पहाड़ी किला, जैसलमेर किला है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पानीहाटी में तृणमूल कार्यालय पर बमबारी

पानीहाटी : खड़दह थाना अंतर्गत पानीहाटी के एंजेल नगर इलाके में कुछ समाज विरोधियों ने पहले बमबारी की। इसके बाद बीटी रोड मातारंगी भवन नामक आगे पढ़ें »

ऊपर