आपके जीवन का अंधेरा दूर कर सकती है मोमबत्ती

घर में सकारात्मकता लाने में मददगार हैं मोमबत्तियां
मोमबत्ती को घर का अंधेरा दूर करने के लिए जलाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपके जीवन का अंधकार भी दूर हो सकता है ? दरअसल फेंगशुई में मोमबत्ती को सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने वाला माना जाता है।
चीन की धार्मिक किताब टायो पर आधारित ज्ञान है। इसमें भारतीय वास्तुशास्त्र की तरह सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का अध्ययन किया जाता है। जानिए फेंगशुई के मुताबिक घर में मोमबत्ती रखने को लेकर क्या हैं नियम।
1. फेंगशुई के अनुसार मोमबत्ती को हमेशा उत्तर-पूर्व, पूर्व, दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। कभी भी इसे उत्तर दिशा में न रखें। इससे घर में धन का आगमन बाधित होता है।
2. कभी भी घर के उत्तर-पश्चिम में मोमबत्ती न जलाएं। इससे परिवारीजनों के बीच मनमुटाव और झगड़े की स्थिति पैदा होती है। घर में अशांति हो जाती है और लोगों के मन में ईर्ष्या का भाव आता है। वहीं कार्यस्थल पर ऐसा करने से कर्मचारियों के मन में द्वेष की भावना पनपती है।
3. यदि घर के बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता और आप उनकी वजह से काफी परेशान रहते हैं तो एक मोमबत्ती रोज उनके कमरे में पूर्व, उत्तर-पूर्व या दक्षिण दिशा में जलाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे बच्चों का मन बदलने लगेगा और वे पढ़ाई की ओर आकर्षित होने लगेंगे। बच्चों के कमरे में हरे रंग की मोमबत्ती लगाने से एकाग्रता बढ़ती है।
4. फेंगशुई में मोमबत्ती के अलग-अलग रंगों का भी महत्व माना गया है लेकिन रंगों के हिसाब से इनकी दिशा तय होती है, तभी ये मोमबत्तियां असरकारी साबित होती हैं। घर में सकारात्मकता के लिए उत्तर-पूर्व कोने में हरे रंग की मोमबत्ती लगाएं।
5. परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम और सौहार्द बढ़ाने के लिए और परिवार में सुख शांति लाने के लिए दक्षिण-पश्चिम कोने में गुलाबी और पीले रंग की मोमबत्ती जलाएं।
6. धन संबन्धी परेशानी को दूर करने के लिए घर की दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती जलाएं और मन की उथल-पुथल को शांत करने के लिए नीली मोमबत्तियां पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं। इसके अलावा पीले और सफेद रंग की मोमबत्ती भी सकारात्मकता लाने और मन को शांत करने के लिए जला सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाजपा के सभी विधायकों को केंद्र देगा सुरक्षा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में चुनावी नतीजों की घोषणा के बाद से विभिन्न हिस्सों से भाजपा कार्यकर्ताओं पर हिंसा की खबरें आ रही हैं। ऐसी आगे पढ़ें »

क्या रात में ब्रा पहन कर सोना चाहिए? जानें इस पर क्या है एक्सपर्ट की राय

कोलकाता : अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर काफी परेशान रहती हैं कि क्या रात को ब्रा उतार कर सोना चाहिए या नहीं। जहां कुछ आगे पढ़ें »

ऊपर