एकडालिया : पूजा तो होगी मगर यादों में रहेंगे सुब्रत दा

सोनू ओझा
अहमदाबाद के मंदिर की तर्ज पर तैयार हो रहा भव्य पंडाल
सुब्रत दा को दी जाएगी अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता की दुर्गापूजा में एकडालिया एवरग्रीन का नाम हमेशा से ही अलग तालिका में रहा है। पहली बात यह कि राज्य के मंत्री रह चुके स्वर्गीय सुब्रत मुखर्जी की पूजा है, दूसरी यह कि यहां की पूजा समय के साथ बदलती थीम पूजा से प्रभावित न होकर आज भी पारंपरिक व साबेकी दुर्गापूजा के रूम में ही सजती रही है। सुब्रत मुखर्जी का कहना था कि दुर्गापूजा सिर्फ पूजा नहीं है बल्कि यह बंगाल की परम्परा और संस्कृति है जो संस्कारों से जुड़ी हुई है। इसलिए थीम पूजा को तव​ज्जो न देकर सुब्रत मुखर्जी हमेशा से ही पारंपरिक पूजा को महत्व देते रहे। इस बार भी एकडालिया एवरग्रीन सज रहा है, हर बार की ही तरह पारंपरिक और साबेकी पूजा को आगे रखते हैं मगर साथ कोई नहीं रह रहा है तो वह सुब्रत मुखर्जी हैं। एकडालिया में इस बार पूजा तो हो रही है जहां सुब्रत दा यादों में दिखायी देने वाले है।
अहमदाबाद के मंदिर का रूप होगा पंडाल का
पंडाल अहमदाबाद के मंदिर की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है।
पंडाल की विशेषता
शोला और थर्माकॉल से पंडाल तैयार किया जा रहा है, जिसमें मां सरस्वती की आकृति आंकी गयी है।
लाइटिंग
भव्य लाइटिंग से पंडाल के साथ पूरी गली को रोशन किया जाएगा। पंडाल के बीचों-बीच एक बड़ा झूमर लगाया जाएगा।
लोगों ने कहा, सुब्रत दा प्रेरणा थे, रहेंगे
एकडालिया पूजा को लेकर लोगों का उत्साह आज भी देखते बन रहा है। संदीप रॉय ने कहा कि दादा भले नहीं हैं, वह कल भी हमारी प्रेरणा थे और आगे भी रहेंगे। वहीं स्थानीय रहने वाले लोगों का कहना रहा कि दक्षिण कोलकाता में दुर्गापूजा की मिसाल एकडालिया को कहें तो गलत न होगा। इस बार दादा हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे बीच रहेंगी। पंडाल के पास ही सुब्रत दा के लिए स्मृति मंच तैयार किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर