ईडी ने बिहार के कुख्यात नक्सली की 1.15 करोड़ की संपत्ति कुर्क की

नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को कहा कि उसने बिहार के एक ‘कुख्यात’ नक्सल नेता के खिलाफ दर्ज धन शोधन के मामले में उसकी 1.15 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।
धन शोधन निषेध कानून के तहत अरविंद यादव और उसके परिवार के सदस्यों की संपत्ति कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी हुआ। उसके तहत एक ट्रक और कई भूखंड कुर्क किए गए। प्रर्वतन निदेशालय ने एक बयान में कहा, ‘ अरविंद यादव एक कुख्यात नक्सली है और प्रतिबंधित वामपंथी चरमपंथी और उग्रवादी माओवादी संगठन भाकपा (माओवादी) का सक्रिय सदस्य तथा नेता है।’ बयान के अनुसार, रंगदारी और जबरन वसूली के सिलसिले में बिहार पुलिस ने अरविंद यादव के खिलाफ 61 प्राथमिकियां दर्ज की हैं। एजेंसी ने बताया, ‘पुलिस की ओर से दायर आरोपपत्र में अरविंद यादव को भगोड़ा बताया गया है। जांच में पता चला कि अरविंद और उसके परिवार के सदस्यों ने काफी मात्रा में नकदी बैंक खातों में जमा करायी है। परिवार के सदस्यों की आय का कोई ज्ञात स्रोत नहीं है। अवैध तरीके से कमाए गए इस धन से उन्होंने चल अचल संपत्तियां खरीदी हैं।’ उसमें कहा गया है कि निवेश की पूरी अवधि के दौरान अरविंद यादव परिवार के किसी सदस्य ने आयकर नहीं भरा है। ईडी ने कहा कि मामले की जांच जारी है।

शराब (सांकेतिक तस्वीर)

दरभंगा में 2250 बोतल नेपाली शराब बरामद
दरभंगा : बिहार में दरभंगा जिले के विश्वविद्यालय थाना पुलिस सूत्रों ने बताया कि सूचना के आधार पर स्थानीय अलीनगर मुहल्ले में एक संदिग्ध वाहन को रोककर उसकी जांच की गयी। इस दौरान 2250 बोतल नेपाली शराब जब्त की गयी है। बरामद सभी बोतल 300 मिलीलीटर की है, शराब की कीमत कई लाख रुपये है। सूत्रों ने बताया कि इस सिलसिले में वाहन सवार एक व्यक्ति को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान मधुबनी जिले के साहारघाट निवासी मिक्कू कुमार के रूप में की गयी है जिससे पूछताछ की जा रही है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

दरभंगा में फसल रखने को लेकर विवाद, पिटाई से महिला की मौत
दरभंगा : बिहार में दरभंगा जिले के हायाघाट थाना क्षेत्र के बड़ी मानोपुर गांव में शुक्रवार को फसल रखने को लेकर हुए विवाद में एक महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी।
पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि बड़ी मानोपुर गांव निवासी बिंदु सहनी की पत्नी समतोला देवी खेत से सरसों की फसल काट कर अपने जमीन पर रख रही थी तभी उसका पड़ोसी धनिक साह वहां पहुंचा और उसे फसल रखने से रोक दिया। इसी बात को लेकर उनके बीच विवाद काफी बढ़ गया जिसके बाद धनिक साह और कुछ अन्य ने महिला की जमकर पिटाई कर दी। सूत्रों ने बताया कि पिटाई में गंभीर रूप से घायल समतोला देवी की कुछ समय बाद मौत हो गयी। मामले की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भेज दिया है। मृतका के पति बिंदु सहनी के आवेदन पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपित धनिक साह को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि धनिक का पुत्र राजू साह फरार है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

दरभंगा में अंग्रेजी शराब के साथ दुकानदार गिरफ्तार
दरभंगा : बिहार में दरभंगा जिले के बहादुरपुर थाना क्षेत्र के अहिला गांव में शुक्रवार को पान गुमटी समेत दो दुकानों में छापामारी कर पुलिस ने अंग्रेजी शराब के साथ एक दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया।
एंटी लिकर टास्क फोर्स के प्रभारी शिवमुनि प्रसाद ने यहां बताया कि वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम के निर्देश पर जिले में मद्य निषेध नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए बनाई गयी इस टास्क फोर्स ने बहादुरपुर थाना क्षेत्र के अहिला गांव में एक पान दुकान और जनरल स्टोर में छापामारी की और वहां से मिले कुछ शराब के साथ उक्त दुकान के मालिकों मिथिलेश कुमार राय एवं दिलीप राय के घर से ट्रंक (बक्सा) में छिपाकर रखा हुआ करीब 800 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया। प्रसाद ने यहां बताया कि इस सिलसिले में दुकानदार मिथिलेश राय को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि छापामारी की भनक लगते ही दिलीप राय फरार होने में सफल रहा। उन्होंने बताया कि होली के मद्देनजर पूरे जिले में मध्य निषेध नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए लगातार छापामारी की जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर

बेगूसराय में दुर्घटना में युवक की मौत
बेगूसराय : बिहार में बेगूसराय जिले के रिफाइनरी थाना पुलिस सूत्रों ने बताया कि जिले के नगर थाना क्षेत्र के मुंगेरी गंज मुहल्ला निवासी मुकेश कुमार (26) गुरुवार देर रात एक शादी समारोह में हिस्सा लेने के बाद मोटरसाइकिल से घर लौट रहा था तभी मकरदही गांव के निकट अज्ञात वाहन की चपेट में आ जाने से उसकी मौत हो गयी। सूत्रों ने बताया कि शव पोस्टमॉर्टम के लिये भेज दिया गया है।

वैशाली में गंडक नदी में डूबे चार युवक, एक लापता
हाजीपुर : बिहार में वैशाली जिले के नगर थाना क्षेत्र में गंडक नदी के सीढ़ी घाट पर शिवरात्रि को लेकर जल भरने के दौरान शुक्रवार सुबह चार युवक डूब गए, जिनमें से एक लापता है।
पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि शिवरात्रि के उपलक्ष्य में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए चार युवक गंडक नदी से जल भरने सीढ़ी घाट पहुंचे। जल भरने के दौरान गहरे पानी मे जाने से चारों युवक डूबने लगे। हालांकि इनमें से तीन युवक तैरकर बाहर आ गए लेकिन एक युवक डूब गया। डूबे युवक की पहचान रोहतास जिले के अभिमन्यु कुमार (22) के रूप में की गयी है। युवक की तलाश के लिए राज्य आपदा मोचन बल की टीम जुट गयी है। हालांकि युवक का पता नहीं चल पाया है। मौके पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंचे हैं।

सांकेतिक तस्वीर

वैशाली में हथियार और गांजा के साथ तीन अपराधी गिरफ्तार
हाजीपुर : बिहार के वैशाली जिले में महनार थाना पुलिस सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार देर रात सुरहा ढाला के निकट जांच के दौरान आशंका के आधार पर एक वाहन को रोककर तलाशी ली गयी। इस क्रम में वाहन से एक पिस्तौल और पांच किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। इसके बाद गाड़ी पर सवार तीन अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया।
गिरफ्तार अपराधियों में अखिलेश राय, अमित उर्फ मित्तल एवं सुनील राय शामिल हैं। सभी समस्तीपुर जिले के धमौल के रहने वाले हैं। गिरफ्तार अपराधियों को जेल भेजने की प्रक्रिया की जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर

बक्सर में दुर्घटना में बच्ची समेत दो की मौत
बक्सर : बिहार में बक्सर जिले के नावानगर थाना के परमानपुर गांव के निकट शुक्रवार को सड़क हादसे में बच्ची समेत दो लोगों की मौत हो गयी तथा एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर परमानपुर गांव के निकट मलियाबाग से आरा की तरफ जा रहे कार के चालक का संतुलन अचानक बिगड़ गया, जिसकी चपेट में सड़क किनारे खड़ी एक बच्ची आ गयी। हादसे में बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे से घबरा कर चालक ने जब गाड़ी को तेजी से मोड़ा तो दूसरी तरफ सड़क किनारे खड़े दो अन्य लोग कार की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की सहायता से घायलों को जब इलाज के लिए निकटवर्ती जिले भोजपुर के आरा ले जाया जा रहा था तभी घायल भिखारी यादव की मौत हो गयी। मृत बच्ची की पहचान जिले के परमानपुर निवासी कृष्णा साह की सात वर्षीय पुत्री रौशनी कुमारी के रूप में की गयी है। तीसरे व्यक्ति सनाउल अंसारी उर्फ मकबूल की हालत गंभीर है। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने चालक को पकड़ लिया और मामले की जानकारी स्थानीय थाना को दी। आक्रोशित ग्रामीणों ने घटनास्थल के समीप सड़क मार्ग को जाम कर दिया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा -बुझा कर जाम खत्म कराया। पुलिस ने कार चालक को हिरासत में ले लिया है।

सांकेतिक तस्वीर

जमुई में अवैध बालू लदे 5 ट्रैक्टर जब्त
जमुई : बिहार में जमुई जिले के सोनो थाना क्षेत्र से पुलिस ने शुक्रवार को अवैध बालू लदे पांच ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया।
पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि खनन विभाग को सूचना मिली थी कि चंद्रशेखर सिंह कॉलेज के पीछे बरनार नदी घाट से बड़े पैमाने पर बालू का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। इसी आधार पर खनन विभाग और स्थानीय पुलिस ने छापामारी कर बालू लदे पांच ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया। सूत्रों ने बताया कि मौके से किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। मामले की जांच की जा रही है।

Mother-daughter's sore throat slaughter
सांकेतिक तस्वीर

छपरा में युवक पर चाकू से वार, घायल
छपरा : बिहार में सारण जिला मुख्यालय छपरा के नगर थाना क्षेत्र के कचहरी स्टेशन के निकट शुक्रवार को युवकों के बीच चाकूबाजी में दो युवक घायल हो गए।
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के विष्णुपुरा गांव निवासी रीतेश रंजन राय और राजीव का किसी बात को लेकर डोरीगंज थाना क्षेत्र के नरांव गांव निवासी विश्वजीत कुमार सिंह से विवाद हो गया। विवाद के दौरान अचानक विश्वजीत ने रीतेश और राजीव पर चाकू से हमला कर दिया, जिसमें दोनों गंभीर रूप से घायल हो गये। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने रीतेश की स्थिति को गंभीर बताते हुए उसे बेहतर इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया है। घायल के बयान पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर जांच कर रही है।

सांकेतिक तस्वीर

भागलपुर में अपराधियों के खिलाफ अभियान, 47 गिरफ्तार
भागलपुर : बिहार के भागलपुर जिले में अपराधियों के खिलाफ चलाये गये विशेष अभियान में पुलिस ने पिछले 24 घंटे के दौरान 47 अपराधियों को गिरफ्तार किया है।
वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने शुक्रवार को यहां बताया कि अभियान के तहत जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से कई मामलों में फरार चल रहे 47 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें कई कुख्यात शामिल हैं। इन अपराधियों के पास से दो हथियार और कुछ कारतूस मिले हैं। इसके अलावा भारी मात्रा में विदेशी शराब भी जब्त की गयी है। भारती ने बताया कि इस दौरान विभिन्न थाना क्षेत्रों से पुलिस ने 30 अजमानतीय एवं 22 जमानतीय वारंटियों का तामिला कराया गया है, जबकि कुर्की के सात मामले निष्पादित किये गए हैं। जिले के विभिन्न हिस्सों में अवैध रूप से चल रहे 732 वाहनों की जांच पड़ताल की गयी और इस दौरान बिना कागजात वाले 108 वाहनों से जुर्माने के रूप में कुल 1,13,300 रुपये राशि की वसूली की गयी। वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले के सभी थानाध्यक्षों को हिदायत दी गयी है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में आपराधिक गतिविधियों और अवैध शराब का धंधा करने वालों पर पूरी तरह से अंकुश लगाये अन्यथा उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

सांकेतिक तस्वीर

कैमूर में अपहृत का शव मिला
भभुआ : बिहार के कैमूर जिले में रामगढ़ थाना पुलिस सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि स्थानीय ग्रामीणों से मिली सूचना के आधार पर बधार से एक युवक शव बरामद किया गया है। शव की शिनाख्त मुन्ना खरवार के रूप में की गयी है जो करीब सप्ताह पूर्व से लापता था। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए सदर अस्पताल भभुआ भेज दिया गया है। मामले का अनुसंधान जारी है। इस संदर्भ में अभी तक कोई गिरफ्तारी संभव नहीं हो सकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर