ज्यादा अंगूर खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान, किडनी से लेकर…

कोलकाता : अंगूर खाना हर किसी को पसंद होता है और खासतौर से सर्दियों के मौसम में। अंगूर में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यही कारण है कि अंगूर के सेवन से सेहत को लाभ होता है लेकिन अगर आप अंगूर का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसके बहुत से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अंगूर के अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। साथ ही इसमें मौजूद मीठेपन से किडनी से संबंधित परेशानियां भी हो सकती हैं। स्टाइलक्रेज की खबर के अनुसार अंगूरों के ज्यादा सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं इसलिए अंगूरों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। आइए जानते हैं अंगूर का अधिक सेवन करने से कैसे यह आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।
सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है ज्यादा अंगूर का सेवन
डायरिया
अधिक मीठी चीजों का सेवन करने से डायरिया होने का खतरा बना रहता है। वहीं अंगूर में सिंपल शुगर होने के कारण भी यह डायरिया का कारण बन सकती है। इसलिए अगर पहले से ही पेट खराब हो तो अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में अंगूर खाने से डायरिया हो सकता है।
किडनी से जुड़ी समस्या
अगर किसी व्यक्ति को क्रोनिक किडनी डिजीज है या डायबिटीज की समस्या है तो उसे अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में अंगूर खाने से किडनी से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है जो डायबिटीज का कारण बन सकता है और किडनी को खराब कर सकता है।
वजन बढ़ने की समस्या
सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में अंगूर खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अंगूर खाने से कैलोरी का इंटेक बढ़ता है। अंगूर में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। वहीं अंगूर में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कॉपर और विटामिन-के और थायमीन भी मौजूद होता है। ऐसे में अंगूर ज्यादा खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।
प्रेग्नेंसी में हो सकती हैं दिक्कतें
अंगूरों में ऐसे मजबूत पोली फेनोल पाए जाते हैं जो रेड वाइन में भी होते हैं। इनके कारण पेट में पल रहे बच्चे में पैंक्रियाटिक समस्याओं देखने को मिल सकती हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी में अंगूरों का सेवन करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें।
एलर्जी की समस्या
अगर आप ज्यादा मात्रा में अंगूर खाते हैं तो इससे हाथ-पैरों में एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। अंगूर में लिक्विड प्रोटीन ट्रांसफर मौजूद होता है जो एलर्जी का कारण बनता है। इस तरह की एलर्जी के सिम्पटम्स में खुजली होना, रैशेज होना और मुंह पर सूजन होना शामिल है। अंगूर एनाफिलेक्सिस का भी कारण बन सकता है, जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘रिश्वत’ न देने पर गायक की कार रोकने का आरोप लगा पुलिस पर

कोलकाता :‘रिश्वत’ देने से मना करने पर पुलिस पर गायक राशिद खान को परेशान करने का आरोप लगा है। गायक के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप फुटबॉल को लेकर कर रहे थे सट्टेबाजी, 8 गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : नागेरबाजार थाना की पुलिस ने वर्ल्ड कप फुटबॉल को लेकर सट्टेबाजी करने के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी आगे पढ़ें »

ऊपर