पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी राहत

कोलकाताः अगर आपका पेट अच्छी तरह साफ नहीं होता है, तो आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। गर्मी के मौसम में कई बार कुछ भारी, मसालेदार या गैस बनाने वाली चीजें खा लेने के बाद पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप इन आहारों का सेवन करेंगे, तो पेट जल्दी ठीक होगा और पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

  • बार-बार दस्त की समस्या होने पर एक चम्मच सूखा जीरा चबाकर खाएं और फिर पानी पी लें। इसके अलावा आप दही में भुने जीरे का पाउडर मिलाकर भी खा सकते हैं।
  • पेट में इंफेक्शन के कारण पेट दर्द, बार-बार दस्त और उल्टी आदि की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच अदरक के रस को पिएं और 2 घूंट पानी पी लें। अगर आपको अदरक का रस पीने में समस्या है, तो अदरक को पानी में उबालकर अदरक का पानी पी लें।
  •  पेट दर्द और दस्त की समस्या से परेशान हैं, तो एक ग्लास बेल का शर्बत पिएं। इसमें फाइबर भरपूर होता है। साथ ही ये काफी गाढ़ा होता है और पेट को बांधने का काम करता है।
  • पुदीने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो पाचन क्रिया को सुधारने में काफी मदद करता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी दिक्कत रहती है उनके लिए पुदीने का सेवन लाजवाब है।

 

Visited 223 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, देश तोड़ने का लगाया आरोप

सक्ती: PM मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सक्ती में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर उसके गोवा के लोकसभा आगे पढ़ें »

ऊपर