सुबह उठते ही खाएं ये 4 चीजें, झट से बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और घटेगा वजन

कोलकाता : हम सब में अक्‍सर इस बात को लेकर कन्फ्यूजन रहता है कि अगर हम अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो सुबह ऐसा क्‍या खाएं जिससे तेजी से फैट बर्न हो। कुछ लोग सुबह उठकर भिगोए हुए बादाम का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग सीधे दिन की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी से करना पसंद करते हैं। लेकिन सुबह के समय सबसे अच्छा भोजन किसे माना जाता है, यह आज हम आपको बताएंगे।
दिन की शुरुआत भारी भोजन के बजाए उन खाद्य पदार्थों से करनी चाहिए, जो आपको पूरे दिन की एनर्जी दे सकें। इस दौरान वह खाना पेट में जाना चाहिए जो आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर वेट लॉस में मदद करे। यहां कुछ ऐसे सुझाव दिए जा रहे हैं, जिसे दिन में सबसे पहले खाना चाहिए…
*भीगे हुए बादाम
अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना बादाम खाना फायदेमंद माना जाता है। इसमें आवश्यक विटामिन और खनिजों की खुराक भारी मात्रा में होती है, जो रातभर भूखे रहने के बाद सुबह आपको पूरे दिन की एनर्जी देती है। सुबह उठने के बाद 5 से 10 बादाम का सेवन करना चाहिए।
* खजूर
खजूर तात्कालिक ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके दिन को शुरू करने के लिए आवश्यक होती है। खजूर में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को आसानी से काम करने में मदद करता है। यह कब्ज या अपच की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है। खजूर में पाया जाने वाला उच्च पोटेशियम तत्व पेट और दस्त का इलाज भी कर सकता है।
*चिया सीड्
चिया सीड्स संपूर्ण प्रोटीन का स्रोत होते हैं, क्योंकि इनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो मैग्नीशियम, आयरन और बी-विटामिन से भरे होते हैं। इन सुपर बीजों का एक चम्मच रात भर पानी में भिगोएं और उन्हें सुबह पानी के साथ यह स्मूदी में डालकर नाश्‍ते के रूप में लें।
* पपीता
सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना अच्छा है, क्योंकि इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं और यह आपके पेट को साफ करने में मदद करता है। कब्‍ज की परेशानी में यह बेहद मददगार साबित होता है। पपीता खाने के कम से कम एक घंटे के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सेक्स के 4 ऐसे पोजीशन जो रात को बना देती है, खुशनुमा

कोलकाताः सेक्स दुनिया का सबसे अलग एहसास है। हालांकि सेक्स को लेकर तरह-तरह के सवाल सभी के मन में रहते है। इसे लेकर लोगों की आगे पढ़ें »

स्वरूपनगर में तृणमूल नेता की हत्या की कोशिश

घर के सामने ही 4 अभियुक्तों ने किया हमला गंभीर अवस्था में पीजी में है भर्ती बशीरहाट : बशीरहाट अंचल के स्वरूपनगर थाना अंतर्गत गोविंदपुर ग्राम पंचायत आगे पढ़ें »

ऊपर