चाव से खाते हैं शकरकंद ! तो इसका असर जानकार रह जाएंगे हैरान

कोलकाता : सर्दियों के मौसम में शकरकंद खाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। दिल्ली से लेकर नॉएडा तक हर जगह आपको शकरकंद ही मिलेगा। लेकिन क्या आपको पता है कि जो शकरकंद आप इतने मज़े से सर्दियों में कहते हैं उसको खाने से आपके शरीर में क्या बदलाव आते हैं। बता दें कि यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद माना जाता है। शकरकंद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। शकरकंद में विटामिन ए और बीटी कैरोटीन पाया जाता है । ठण्ड के मौसम में ये आपके शरीर को गर्मी और प्रोटीन दोनों देता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि शकरकंद आपके लिए कैसे फायदेमंद है। आप इसके फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे कि इतना मीठा शकरकंद शरीर में इतने ज़रूरी बदलाव भी कर सकता है।
*आंखों के लिए फायदेमंद – शकरकंद आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे आंखों की रोशनी अच्छी होती है। अगर आप लंबे समय तक अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो शकरकंद ज़रूर खाए।

* कोलेस्ट्रॉल– शंकरकंद खाने से दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है।इसको खाने से दिल की बीमारियां पास नहीं आती और दिल स्वस्थ रहता है।

* हाई ब्लड प्रेशर के लिए– शकरकंद में अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए।

*  आयरन की कमी- आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए। शकरकंद से आयरन मिलता है और प्रोटीन जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

* पाचन तंत्र को करे मजबूत- शकरकंद का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। शकरकंद कब्ज़ जैसी बीमारियों को दूर करता है और आपके शरीर की आधी बीमरियों से लड़ता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

हावड़ा में बाप के बिगड़ेल बेटे ने निरिह को कुचल डाला

हावड़ा : मालीपांचघड़ा थानांतर्गत सलकिया व बांधाघाट मोड़ में बाप के एक बिगड़ेल बेटे ने निरिह को कुचल डाला। इस मामले में पुलिस ने उक्त आगे पढ़ें »

महज मूर्ति बनाने से केंद्र सरकार का काम खत्म नहीं होता – ममता

देगंगा में दो गुटों में बमबारी को केंद्र कर तनाव

बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज, दिनभर छाए रहे काले बादल

चरम सुख के लिए ‘प्यार’ की यह स्थिति आपको और देगा मजा

लाॅटरी के 40 लाख पाने के चक्कर में गवां दी 17 लाख रु. की पूंजी, की आत्महत्या

14वीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे नडाल

एटीएम फ्रॉड मामला : अभियुक्त ने खुद को समझा ‘पुष्पा’, डिफेंस कर्मी काे ही दे दिया एक लाख रुपये का ऑफर

मंत्री के बेटे ने महिलाओं और बच्चों को पीटा, लोगों ने दौड़ाया तो की हवाई फायरिंग

महिला ने बेटी को दिया जन्म तो पति ने कर दी हत्या

ऊपर