डिनर में इस एक चीज को खाकर इस लड़की का वजन…

कोलकाताः मोटे लोगों का अक्सर समाज में बहुत ज्यादा मजाक उड़ाया जाता है। जिसकी वजह से लोग मानसिक रूप से भी परेशान रहने लगते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ था बैंगलोर की रहने वाली 28 वर्षीय वोनिता के साथ। वोनिता ने अपना वजन घटाने की कई बार कोशिश की और बहुत से बदलाव भी किए। लेकिन कोई परिणाम हाथ नहीं आए।

एक वक्त ऐसा आया कि वह खुद को लेकर ही बहुत ज्यादा नेगेटिव महसूस करने लगी। साथ ही उन्हें लगने लगा था कि वह सुंदर ही नहीं है। लगातार लोगों की बातों और अपने प्रयासों को देखते हुए उन्हें समझ आ गया था कि उनका वजन होलिस्टिक तरीके से ही होगा। इसके बाद वोनिता ने अपनी माँ की मदद से कुछ ही समय में करीब 26 किलो तक वजन घटा लिया और आज वह खुद को लेकर आत्मविश्वास से भरी हुई हैं। आइए जानते हैं कैसे किया वोनिता ने यह कारनामा।

नाम – वोनिता
कामकाज – बिजनेस एनालिस्ट
उम्र – 28 साल
लंबाई – 5 फुट 3 इंच
शहर – बैंगलोर
अधिकतम वजन – 80 किलोग्राम
वेट लॉस – 26 किलोग्राम, अभी का वजन 54 किलो
वजन कम करने में समय – 1 साल 6 महीने।
ऐसे शुरू हुई वेट लॉस जर्नी
वोनिता बताती हैं कि वह शुरुआत से ही एक पतली लड़की थी और उन्हें यह समझने में बहुत ज्यादा समय लग गया कि उनका वजन बढ़ चुका है। वह कहती हैं कि लोग उन्हें यह तक कहते थे कि रोजाना नींबू पानी पीने के बाद भी वह पतली नहीं हो सकती थी। वजन घटाने के लिए वॉकिंग से लेकर आयुर्वेदिक दवा, डाइटिशियन की सलाह से लेकर सब कुछ आजमा चुकी थी। हालांकि वजन बढ़ने की वजह उनकी ओवर इटिंग और खराब जीवन शैली थी। वोनिता बताती हैं कि वजन केवल उनके बॉडी शेप को ही नहीं। बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल रहा था। यही नहीं उनका वजन उनकी माँ से भी अधिक हो गया था। जिसकी वजह से वोनिता की माँ भी परेशान रहने लगी थी। इसके बाद ही वोनिता ने अपनी जिंदगी को 360 डिग्री बदलने का चुनाव किया और एक सही डाइट एक्सरसाइज और जीवन शैली अपनाई। जिसके बाद उनका वजन घटना शुरू हो गया।
​ऐसी थी डाइट
ब्रेकफास्ट -सुबह सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी और एक घंटे बाद ओट्स, फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स और शहद
लंच -दो रोटी, दाल, मिक्स वेज और सलाद या फिर 2 रोटी चिकन ब्रेस्ट और सलाद। साथ में दही।
डिनर -वह रात में बहुत सारी सब्जियों से बने सलाद का सेवन करती थी। इसके अलावा सलाद में स्वाद के साथ और दिन के मुताबिक इसमें अंडा, पनीर, चिकन, हरी मूंग, चना, राजमा आदि को शामिल कर लेती थी।
प्री वर्कआउट- एक कप ग्रीन टी या होममेड एनर्जी ड्रिंक
पोस्ट वर्कआउट -मौसमी जूस और नारियल पानी, एक घंटे बाद प्रोटीन शेक।
चीट डे -वह महीने में दो से तीन बार ही केवल चीट डे को फॉलो करती हैं। इसमें वह जो चाहे खा लेती हैं। लेकिन उसकी मात्रा को ध्यान में रखते हुए।
लो कैलोरी रेसिपी-वह खुद एक सलाद तैयार करती हैं जो कैलोरी में बेहद कम है और स्वाद में भी उन्हें बहुत पसंद है।
जिम में कम से कम 2 घंटे तक एक्सरसाइज करना, जिसमें कार्डियो मसल्स ट्रेनिंग, क्रॉस फिट आदि करती थी। वह बताती हैं कि यही उनका डेली रूटीन है। साथ ही वोनिता बताती हैं कि अब अगर वह एक्सरसाइज नहीं करती तो बहुत लो फील करती हैं।​
फिटनेस सीक्रेट्स

वोनिता के मुताबिक आप निरंतर वह करते रहें जो कर रहे हैं। साथ ही एक पॉजिटिव एटीट्यूड भी रखें इससे आप आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे।
जीवन शैली में बदलाव

वोनिता ने अपनी जीवन शैली में जो सबसे बड़ा बदलाव किया, वह है अपनी इटिंग हैबिट का। वह अब अपने मील्स के बीच एक सही गैप रखती है और ज्यादातर समय एक्टिव रहने की कोशिश करती हैं। साथ ही एक अच्छी नींद भी लेती हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पहले ही दिन प्रचार में उतरीं ममता की भाभी और मंत्री का बेटा

काजोरी ने कहा, घर की बेटी हूं जनता का आशीर्वाद चाहिए सौरभ बोले, मां मंत्री हैं उनसे ज्यादा ममता बनर्जी की योजनाओं से मिलेगा लाभ सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर