बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

कोलकाता : लॉकडाउन चल रहा है, ऐसे में लोग घर पर ही हैं l घर पर बस खाना-सोना और टीवी देखना या जो लोग वर्क फ्राम होम कर रहें हैं वो भी एक ही जगह पर बहुत देर बैठे रहते हैं l कुछ लोग चाहकर भी नहीं उठ पाते l ऐसे में उनका वजन बढ़ जाता है l हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं l इसके लिए न तो पार्क जाने की जरूरत है और न ही जिम में पसीना बहाने की टेंशन …
– रोजाना 10 मिनट का समय रखेगा निरोग

कुछ योग करने के तरीके हैं जिनको आप आसानी से कर सकते हैं l योग से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि मस्तिष्‍क भी एक्टिव रहता है l रोजाना योग करने से आपकी थकान दूर होती है और सुस्‍ती छूमंतर हो जाती है l शोध के मुताबिक, अगर कोई व्‍यक्ति रोजाना महज 10 मिनट शांति से योग करे तो वह पूरे दिन अपने काम को बेहतर ढंग से कर सकता है l बस आप एक बार किसी योग टीचर से कुछ आसन सीख लीजिए और उनको अप्लाई कीजिए l
– ताड़ासन
ताड़ासन योग पूरे शरीर को लचीला बनाता है l ये एक ऐसा योगासन है जो मांसपेशियों में काफी हद तक लचीलापन लाता है l शरीर को सुडौल और खूबसूरती भी प्रदान करता है l शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिघालता है और आपके पर्सनैलिटी में नई निखार लेकर आता है l
– नौकासन
ये आसन शरीर के फैट को तो कम करता ही है साथ ही यह पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखता है l ये आसन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है l जैसे किडनी, कमर दर्द, और हर्निया जैसे प्रॉब्लम्स को भी कम करने में यह फायदेमंद होता है l और भी बहुत से आसन हैं जिनको करने से आप अपना वजन कर सकते हैं l
– गरुड़ासन
गरुड़ासन एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप अपने बढ़ते वजन को तो कम कर पाएंगे ही साथ ही आपका शरीर लचीला बनता है साथ ही यह गुर्दे के रोग और हाथ पैर दर्द के लिए लाभप्रद साबित होता है l
– वर्क फ्रॉम होम में कुछ मिनट का वक्त निकालें
दो घंटे के बाद कुछ मिनटों का ब्रेक लें और थोड़ी एक्ससाइज कर सकते हैं l इससे आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं l कुर्सी पर बैठे-बैठे आप अपनी गर्दन को दाएं-बाएं मूव कर सकते हैं l हाथ को भी बीच-बीच में रिलेक्स देते रहें l लगातार डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक कुर्सी में न बैठें l
– खाने पर करें कंट्रोल
जब बात वेट लॉस की आती है तो खाने का नियंत्रण प्रमुख भूमिका निभाता है l आपको एक दिन में सीमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होगा l जब हम भोजन करते हैं, तो अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में हमारे शरीर में जमा हो जाती है lइसके अलावा अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाएं l जिससे आपको ये लगेगा कि आपने भरपूर भोजन कर लिया है l
– बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करें
बहुत ज्यादा कॉफी न पीएं l अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन करेंगे तो वजन कम करने में कामयाब नहीं होंगे l दिन में ज्यादा से ज्यादा दो कप कॉफी ठीक मानी जाती हैं l

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