भारत से‌ बिगड़े संबंध के चलते पाकिस्तान के व्यापार में भूचाल, यह उद्योग पड़ी ठप

pak

नई दिल्‍ली : जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान का भारत से सम्बंध अच्छे नहीं चल रहे। भारत से तल्‍ख रिश्ते बनाए हुए पाकिस्तान को व्यापारिक लिहाज से काफी नुकसान झेलना पड़ रहा। पाकिस्तान के उद्योगों के साथ-साथ वहां आम जनता भी इससे बेहद जूझ रही है। भारत से कारोबारी रिश्ते खत्म कर देने की वजह से पाक में कपास की भारी कमी हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में कपास उत्पादन में करीब 35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इस कारण वहां का कपड़ा उद्योग ठप पड़ गया है।

पाकिस्तान बड़ी मात्रा में भारत से कपास मंगाता था

पाकिस्तान में कपड़ा उद्योग के ठप होने की बड़ी वजह है भारत से व्यापार बंद होने के कारण पाकिस्‍तान के कपड़ा उद्योगों के पास कपास का न पहुंचना। पहले पाक बड़ी मात्रा में भारत से कपास मंगाता था। सीमावर्ती देश होने के कारण पाकिस्तान को भारत से कपास आयात करने में परिवहन की लागत भी बेहद कम आती थी। पाक अब कपास की कमी से निपटने के लिए दूसरे मुल्‍कों पर निर्भर हो चला है और उसने अमेरिका, स्पेन और ब्राज़ील से कपास का आयात शुरू कर दिया है। यह उसे भारत से कपास आयात करने की तुलना में बहुत महंगा पड़ रहा है।

पीसीजीए ने उत्पादन में इतनी फीसदी गिरावट की आशंका जताई

बता दें कि पाकिस्तान कॉटन जिनर्स एसोसिएशन (पीसीजीए) ने भी हाल ही में कपास के उत्पादन में 26.54 फीसदी की गिरावट की आशंका जताई थी। भारत पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते कपास उद्योग को बड़ा झटका लगा है। इस समय भारतीय कपास का भाव करीब 69 सेंट प्रति पौंड है, जबकि अंतराष्ट्रीय बाजार में कपास का भाव 74 सेंट प्रति पौंड है। इस कारण पाकिस्तान को दूसरे देशों से कपास आयात करना काफी महंगा पड़ रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

jnu

शरजील इमाम की तलाश में कई शहरों में छापेमारी, छोटे भाई को पुलिस ने हिरासत में लिया

नई दिल्ली : असम को लेकर विवादित और भड़काऊ बयान देने का आरोपी जेएनयू छात्र शरजिल इमाम की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार कई शहरों आगे पढ़ें »

bjp

दिल्ली में सरकार बनी तो एक घंटे में खाली करा लेंगे शाहीन बाग : भाजपा सांसद

दिल्ली : दिल्ली में होनेवाले विधानसभा चुनाव के बीच भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा का बड़ा बयान आया है। पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा आगे पढ़ें »

एचपीसीएल और बीपीसीएल ने 6,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाएं टाटा प्रोजेक्ट्स को दिया 

coronavirus

थाइलैण्ड की युवती की निजी अस्पताल में मौत, कोरोना वायरस का संदेह!

गैंग रेप कर की थी हत्या, 2 को मिली फांसी की सजा

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा अमेरिका

air

अफगानिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 83 यात्री थे सवार, बचाव कार्य शुरू

ऊपर