भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा

byrj khalifa

दुबई : दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा के रंगों से जगमगाया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार रात 8 बजकर 10 मिनट पर बुर्ज खलीफा टावर को 2 मिनट के लिए भारतीय राष्ट्रध्वज तिरंगा के रंगों वाली रोशनी से नहला दिया गया। सूत्रों ने बताया कि दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावस के अनुसार, हजारों प्रवासी भारतीय दुनिया की इस सबसे बड़ी बिल्डिंग पर यह नजारा देखने पहुंचे। रविवार को संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय मिशन द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सैंकड़ों प्रवासी भारतीयों ने हिस्सा लिया।

अबू धाबी में भारतीय दूतावास के परिसर पर लहराया तिरंगा

संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत पवन कपूर ने अबू धाबी में भारतीय दूतावास के परिसर पर तिरंगा फहराया। दुबई में भारतीय महावाणिज्य दूत विपुल ने वाणिज्य दूतावास में ध्वजारोहण किया। बुर्ज खलीफा पर आस्ट्रेलिया के झंडे के रंगों को भी प्रदर्शित किया गया क्योंकि उस देश का भी राष्ट्रीय दिवस 26 जनवरी को ही था।

भारतीय तिरंगे के रंग में रंगा इतने बार बुर्ज खलीफा

बता दें कि दुबई की इस इमारत की ऊंचाई 823 मीटर है और इसका नाम अबु धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति खलीफा बिन जाएद अल नह्यान के सम्मान में रखा गया है। दुबई संयुक्त अरब अमीरात के 7 भौगोलिक भूक्षेत्रों में से एक है। इससे पहले 16 अगस्त 2019 को यूएई ने भारत के साथ अपनी दोस्ती दिखाने के लिए बुर्ज खलीफा को तिरंगे के रंग में रंगा था। इसके अलावा 3 अक्टूबर 2018 को दुबई में बुर्ज खलीफा इमारत पर तिरंगा और महात्मा गांधी को दिखाया गया। 26 जनवरी 2017 को 68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भी बुर्ज खलीफा पर तिरंगे को लगाया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

कोलकाताः नवरात्रि के पर्व का 18 अप्रैल को छठवां दिन है। नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी को समर्पित है। पंचांग के अनुसार 18 अप्रैल आगे पढ़ें »

रविवार को इस विधि से करें सूर्य देव की पूजा, बढ़ेगा मनोबल

कोलकाताः रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा का विधान है। हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य देव प्रत्यक्ष रूप से दर्शन देने आगे पढ़ें »

ऊपर