‘गहरे पानी में डूब रहे हैं और सांस रुक गई है’, क्या आपको भी आता है ऐसा डरावना सपना तो…

नई दिल्ली : जब भी कोई गहरी नींद में सो रहा होता है तो उसे कोई ना कोई सपना (ड्रीम) आता ही है। कुछ सपनों को इंसान सुबह उठकर भूल जाता है तो कुछ सुबह तक याद रहते हैं। गहरी नींद में देखे गए कुछ सपने अच्छे होते हैं तो कई बार बुरे भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि हर सपने का कोई ना कोई मतलब अवश्य होता है। सपने देखना एक सामान्य प्रक्रिया है। कुछ सपनों का अर्थ अच्छा तो कुछ का बुरा हो सकता है। कई लोगों ने एक्सपर्ट को बताया कि उन्हें कई बार पानी में डूबने वाले सपने आते हैं। वह अपने आपको गहरे पानी में डूबता हुआ देखते हैं और जैसे ही उनकी सांस रुकती है, उनकी नींद खुल जाती है। अगर आपने भी कभी ऐसा ड्रीम देखा है तो उसका मतलब क्या होता है? यह भी जान लीजिए।
सपने में डूबने का मतलब
लंदन (यूके) की क्वालिफाई काउंसलर और ड्रीम एक्सपर्ट डेल्फी एलिस के मुताबिक, अगर कोई सपने में अपने आपको डूबते हुए देखता है तो इसका मतलब यह है कि वह अंदर से बहुत चिंतित है और उसे दैनिक जीवन में शांत रहने की जरूरत है। उस व्यक्ति को उन घटनाओं के बारे में सोचना बंद करना होगा जो बीत चुकी हैं। सपने में डूबना किसी डर या दुख को भी दिखा सकता है। सपने में अपने आपको डूबते हुए देखना इस बात का संकेत हो सकता है कि व्यक्ति को कोई चिंता खाए जा रही है और उसे अपने मन को शांत करने की जरूरत है। अगर आप भी अपने आपको पानी में डूबता हुआ देखें तो अपने लिए कुछ समय निकालें और यह समझने की कोशिश करें कि आपके मन में किस चीज की चिंता है?
किसी को डूबते देखना
अगर आप किसी को पानी में डूबते हुए देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि कोई खास परेशानी में है और आप उसकी मदद नहीं कर सकते। वह व्यक्ति आपका कोई मित्र हो सकता है या फिर कोई अनजान। ऐसे में आप अपने आपको दोष न दें क्योंकि सामने वाला खुद ही अपने आपको उस स्थिति से निकाल सकता है।
नदी में डूबते हुए देखना
गहरी नदी में डूबने वाला ड्रीम हमेशा भविष्य से जुड़ा होता है इसलिए धैर्य रखें और किसी भी चीज से डरें नहीं, चिंता भी ना करें।
बच्चे को डूबते हुए देखना
यदि कोई सपने में बच्चे को डूबते हुए देखता है तो वह चिंता को दर्शाता है। यह सपना उन लोगों को आता है जिनके बच्चे हैं। वयस्क सोचते हैं कि बच्चों के साथ हमेशा कुछ गलत हो सकता है इसलिए यह डर उनके मन में आता है और वे चिंतित रहते हैं। कोशिश करें बच्चों की दिनचर्या स्वस्थ रहे और उन्हें किसी दुर्घटनाओं से सावधान रखें।
दोस्त के डूबने का सपना
अगर सपने में किसी मित्र को डूबते हुए देखें तो वह उसके लिए सेफ्टी दिखाता है। यानी कि आपको अपने दोस्त की चिंता है।
पानी में डूबने का सपना देखना लेकिन बच जाएं
अगर आप अपने आपको पानी में डूबता देखें लेकिन आप सुरक्षित बच जाते हैं तो वह आपकी ताकत को दिखाता है।
डूबने से कोई बचा ले
यदि डूबते समय कोई आपको बचा लेता है तो इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। आमतौर पर आप उन लोगों से मदद की अपेक्षा कर सकते हैं जो आपके करीबी हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

डेंगू से सावधान रहने के लिए पूजा समितियां भी करें प्रचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने महानगर में डेंगू की स्थिति को चिंताजनक बताते हुए कहा कि कोलकाता नगर निगम और आगे पढ़ें »

कवि सुभाष से रूबी के बीच हुआ मेट्रो का ट्रायल रन

साल के अंतिम महीने में ही शुरू हो जायेगी परिसेवा कोलकाता : कवि सुभाष यानी न्यू गरिया से रूबी यानी हेमंत मुखर्जी के बीच शनिवार को आगे पढ़ें »

ऊपर