कहीं आप भी तो नहीं करते खाना खाने के बाद चाय पीने की गलती?

कोलकाताः कई लोगों को चाय पीने का काफी शौक होता है। वह दिन में ना जाने कितने कप चाय पी लेते हैं। इन लोगों को खाने के बाद भी चाय की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने के बाद चाय पीना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है? आज हम आपको खाने के बाद चाय पीने के कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

क्या खाने के बाद पीनी चाहिए चाय

खाना खाने के बाद कभी भी चाय नहीं पीनी चाहिए। ऐसा करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है। चाय में कैफीन होता है जो शरीर में कोर्टिसोल या स्टेरॉइड हॉर्मोन रिलीज करता है। इसके कारण पाचन तंत्र पर असर पड़ता है, जिससे एसिडिटी, गैस, कब्ज और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है।

खाने के बाद चाय के नुकसान

दिल पर पड़ता है असर- खाना खाने के बाद चाय पीने से आपका दिल कमजोर हो सकता है। एक शोध के मुताबिक, दोपहर व रात के भोजन के बाद चाय पीने से दिल संबंधित बीमारियां घेर सकती है।

बढ़ता है ब्लड प्रेशर- खाना खाने के बाद चाय पीने से बीपी का खतरा काफी बढ़ जाता है क्योंकि चाय में कैफीन होती है।

पाचन संबंधी समस्याएं– खाना खाने के बाद चाय का सेवन करने पाचन तंत्र या पेट से जुड़े रोग भी हो सकते हैं। चाय में एसिडिक गुण होते हैं जो शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ा देते हैं।

खून की कमी- भोजन के बाद चाय पीने से शरीर आयरन को अब्जॉर्ब नहीं कर पाता, जिससे खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है। इससे एनीमिया की समस्या पैदा हाे सकती है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज टकरायेगा ‘गुलाब’, दक्षिण बंगाल में होगी भारी बारिश

राज्य सरकार की तैयारी पूरी, सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : यह सोचकर कि इस बार पश्चिम बंगाल में शायद चक्रवात ना आये, पश्चिम आगे पढ़ें »

ऊपर