खाली पेट चाय पीने के है ये नुकसान

कोलकाता : अधिकतर लोगों को चाय पीना पसंद होता है और वह अपने दिन की शुरुआत खाली पेट चाय के साथ करना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। ये बात कई शोध में सामने आ चुकी है। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके चयापचय को बाधित कर सकता है और पेट दर्द का कारण तक बन सकता है। तो चलिए जानते हैं वो कौन से कारण है जिस वजह से आपको खाली पेट चाय के साथ अपने दिन की शुरुआत नहीं करनी चाहिए।
. चाय में थियोफिलाइन नामक रसायन होता है, सुबह खाली पेट चाय पीना कब्ज का कारण बन सकता है।
. सुबह सबसे पहले चाय पीने से अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो सकता है।
. आप अपने दिन की शुरुआत सादे पानी से कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। स्वस्थ सुबह के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करें। सुबह खाली पेट एक गर्म कप चाय का सेवन करने की तुलना में पानी पीना काफी लाभदायक है। साथ ही पेट संबंधित समस्याओं से भी निजात मिलेगी।
.जब आप सुबह उठते हैं, तो पानी के बिना आठ घंटे की नींद के कारण आपका शरीर पहले से ही निर्जलित हो जाता है। और जब आप चाय पीते हैं, तो यह अत्यधिक निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।
.वर्षों की इस आदत को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से असंभव नहीं है। यदि आप सुबह व्यायाम करने वालों में से हैं, तो आप व्यायाम करने से पहले मुट्ठी भर नट्स और बीज या एक फल ले सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने 72 घंटे में मार गिराए 12 आतंकी

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। पिछले 72 घंटे में सुरक्षाबलों ने 12 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। आगे पढ़ें »

बोले केजरीवाल नहीं चाहते लॉकडाउन पर मजबूरी में कुछ पाबंदियों के दिए आदेश

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार को सख्त पाबंदियों की घोषणा की थी। इसके बाद आज आगे पढ़ें »

ऊपर