पानी पीएं और रखें ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल

एक अध्ययन के अनुसार जो लोग पानी पर्याप्त मात्रा में पीते हैं, वे ज्यादा अलर्ट रहते हैं और उनका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। अब उन लोगों को सावधान हो जाना चाहिए जो कम पानी पीते हैं। मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया कि पानी पीने से हमारा नर्वस सिस्टम अधिक एक्टिवेट होता है जिसके कारण हमारी जागरूकता बढ़ जाती हैं। शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है कि पानी पीने से रक्त नलिकाओं में प्लाज़्मा का घनत्व कम हो जाता हैं जिससे शरीर में नमक का घनत्व भी कम होता है और रक्तचाप नियंत्रण में आता है।

अच्छी नींद बढ़ाती है स्मरण शक्ति

अभी तक यह तो सबको पता था कि अच्छी नींद लेने के बाद जब सुबह जागते हैं तो बिलकुल ताजगी भरे होते हैं यदि हम तरोताजा उठते हैं तो हम अधिक ऊर्जावान और सतर्क होते हैं। हाल में एक स्टडी के अनुसार यह सिद्ध हो गया है कि जो लोग सोते समय अगले दिन की योजना बना लेते हैं ऐसे लोगों को अगली अधिकतर बातें सुबह याद रहती हैं और जो लोग सोने से पहले सारे काम निपटाने का प्रयास करते हैं वे अक्सर अगले दिन काम की बातें ही याद रख पाते हैं। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार अच्छी नींद मेमरी पावर को बढ़ाती है क्योंकि नींद से प्रोस्पेक्टिव पावर बढ़ती हैं जिससे लोग चीजों को आसानी से याद रख सकते हैं। इस मेमरी के जरिए समय पर दवाई लेना, बर्थ डे विश करना, घर का सामान लाना जैसी चीज़ें याद रहती हैं। मनोवैज्ञानिक भी नींद और मेमोरी के बारे में कई शोध कर रहे हैं पर उनका सारा ध्यान रेस्ट्रोपेक्टिव मेमरी पर रहा है। यह पहला शोध है जो नींद और प्रोस्पेटिक्व मेमरी में आपसी संबंधों के बारे में बताता है। इन शोधकर्ताओं के अनुसार अच्छी नींद मेमरी और अलर्टनेस दोनों को बढ़ाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता बनर्जी के 2 मंत्री सहित 4 नेताओं को मिली जमानत

- सीबीआई की हिरासत की अर्जी खारिज कोलकाताः नारदा स्टिंग ऑपरेशन मामले में गिरफ्तार मंत्री सुब्रत मुखर्जी, मंत्री फिरहाद हकीम, पूर्व मे मेयर  शोभन चटर्जी और आगे पढ़ें »

चक्रवात ताउते में पी 305 नाव लापता, 273 लोग सवार

- आईएनएस कोच्चि सर्च और रेस्क्यू अभियान में जुटी मुंबई : चक्रवात ताउते का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है।  भीषण चक्रवाती तूफान ताउते अरब सागर आगे पढ़ें »

ऊपर