सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, बढ़ती है इम्यूनिटी

कोलकाता : दूध कई गुणों से भरपूर रहता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। इसी तरह शहद में भी कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जिससे कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। अगर आप सोने से पहले शहद वाला दूध पिएंगे तो आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं और महीनों से वजन को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, उन्‍हें इस नुस्‍खे को जरूर आजमाना चाहिए। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में मदद करता है।
बढ़ेगा वजन
दूध आपकी बॉडी को मजबूत बनाने में मदद करता है। अगर शहद को दूध के साथ मिलाकर पिएं तो वजन भी बढ़ता है क्‍योंकि शहद में कैलोरी और कार्ब्स होता है। जो दूध के हेल्दी फैट के साथ मिलकर वजन बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप दुबलापन दूर करना चाहते हैं तो रात में दूध के साथ शहद मिलाकर पिएं।
पाचन होगा मजबूत
शहद में कई तरह के एंजाइम होते हैं। अगर शहद वाला दूध रात को सोते वक्त पिएं तो खाने का पाचन आसानी से हो जाता है। इससे एसिडिटी, अपच और कब्‍ज जैसी दिक्‍कत को दूर करने में मदद मिलती है। पेट साफ करने के लिए भी आप शहद वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।
बढ़ती है इम्यूनिटी
शहद वाला दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। एक तरह से ये इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। ये दूध पीने से आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। शहद में कई औषधीय गुण होते हैं, जो बैक्टिरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। अगर दूध को शहद के साथ लें तो सर्दी और जुकाम जैसी दिक्कतों से बचा जा सकता है।
ऐसे लें दूध
शहद वाला दूध मिलाकर पीने से कई फायदे होते हैं। इसके लिए सबसे पहले दूध गर्म करें। कच्‍चे दूध में बैक्टरिया होता है। गर्म दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डाल दें। इस दूध को रात में सोने से पहले पिएं। इसका सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में फायदा देखने को मिलेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

फिलहाल जेल में ही रहेंगे अनुब्रत, जमानत के लिए आवेदन ‌ही नहीं किया

आसनसोलः आसनसोल की विशेष अदालत ने गौ तस्करी के मामले में अनुब्रत मंडल को जेल भेजने का आदेश दिया है। अनुब्रत 17 फरवरी तक जेल आगे पढ़ें »

दिल्ली एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट स्टाफ और यात्रियों के बीच तीखी बहस, इस वजह से हुआ हंगामा

पटनाः पटना जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान के यात्रियों और एयरलाइन कर्मचारियों के बीच शुक्रवार सुबह (3 फरवरी) सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर तीखी बहस हुई। आगे पढ़ें »

ऊपर