हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस

अधिकतम लाभों के लिए, सादे अनसाल्टेड टमाटर का रस लें। इस जूस को घर पर ही बनाना बेहतर होता है क्योंकि बाजार में उपलब्ध चीजों में प्रिजरवेटिव होते हैं और ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। तनाव आधुनिक जीवन के व्यस्त जीवन का एक हिस्सा और पार्सल है और यह अक्सर हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम के साथ आता है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें धमनियों की दीवार के खिलाफ ब्लड का बल बढ़ जाता है। इस स्थिति को आसानी से सही दवा का पालन करके और जीवनशैली की आदतों में बदलाव करके आसानी से मैनेज किया जा सकता है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं लेकिन अगर चीजें हाथ से निकल जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक भी हो सकता ह। हाई ब्लड प्रेशर के लिए ड्रिंक्स भी मददगार हो सकती हैं। खाकर टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है टमाटर जूस
हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ज्यादातर समय यह किसी भी शुरुआती चेतावनी के लक्षण नहीं दिखाता है। यही कारण है कि ज्यादातर मामलों में यह अनियंत्रित रहता है और खतरनाक स्तर तक पहुंचने पर लोगों को इसके बारे में पता चलता है। अपने हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के सबसे आसान तरीकों में से एक हर दिन एक गिलास अनसाल्टेड टमाटर का रस पीना है। अध्ययनों से पता चलता है कि टमाटर का रस न केवल ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
टमाटर का रस हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कम करता है?
टमाटर के रस के संभावित लाभ विभिन्न प्रकार के बायोएक्टिव यौगिकों, जैसे कैरोटीनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और एमिनोब्यूट्रिक एसिड के कारण होते हैं, जो लाल फल में मौजूद होते हैं। माना जाता है कि ये यौगिक हृदय रोगों की रोकथाम सहित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यह लाइकोपीन में भी समृद्ध है, अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ के साथ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है।
टमाटर का रस पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ
अपनी डाइट में टमाटर का रस शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह स्वस्थ दृष्टि और त्वचा के लिए आवश्यक है, जिसमें मौजूद विभिन्न प्रकार के विटामिन चयापचय को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। टमाटर का रस भी विटामिन सी, बी विटामिन, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेहाला पश्चिमः कोरोना भी नहीं रोक सका कदम, मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

- शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान कोलकाताः बेहाला पश्चिम दक्षिण 24 परगना का दूसरा हाई प्रोफाइल सीट है और यहां शनिवार को चौथे चरण में आगे पढ़ें »

वोटों का ध्रुवीकरण बिगाड़ सकता है श्रीरामपुर-चांपदानी का समीकरण

वोटरों की शांति बयां कर रही है परिवर्तन की कहानी ! सन्मार्ग संवाददाता हुगली : चौथे चरण के चुनाव में हुगली की दो सीटें श्रीरामपुर और चांपदानी आगे पढ़ें »

ऊपर