ऑफिस में ज्यादा काम करने से पड़ता है सेक्स लाइफ पर ये असर…

कोलकाता : बढ़ती आबादी के कारण लोग कम कामेच्छा से पीड़ित है क्योंकि वे बहुत अधिक काम से तनावग्रस्त हैं। डेटिंग ऐप्स या गर्भनिरोधक गोलियों से, प्रौद्योगिकियों में प्रगति ने नई संभावनाओं की एक विशाल श्रृंखला खोली है। समलैंगिकता की बढ़ती स्वीकार्यता से लेकर बहुविवाह तक, यौन क्रांति परिपक्व हो गई है, और समाज इसके साथ स्थानांतरित हो गया है। मोबाइल फोन और वायरलेस उपकरणों का उपयोग करके एक तकनीकी क्रांति पैदा की है। लेकिन यही सब वो कारण है जिससे लोग काफी ज्यादा व्यस्त रहने लगे हैं।

लोग आजकल अपने काम में इतने ज्यादा व्यस्त रहने लगे हैं कि वह सेक्स को ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं। जो कि एक रिश्ते के लिए बहुत जरूरी है। हर चीज डिजिटल हो जाने के कारण लोग अब ज्यादा व्यस्त भी रहने लगे हैं। काम पर समय सीमा से लेकर तकनीक की अधिकता तक, यहां आपके दैनिक कार्य जीवन से कुछ सामान्य चीजें हैं जो आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकती हैं :
बहुत ज्यादा तनाव

कम यौन इच्छा में तनाव को नंबर एक कातिल के रूप में स्थान दिया जा सकता है। प्रमोशन, प्रोजेक्ट की डेडलाइन या उस आकर्षक वेतन वृद्धि के बारे में चिंता करने से काम से प्रेरित तनाव काफी कम कामेच्छा का कारण बन सकता है। इतनी सारी चिंताओं से निपटना आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है, संभावित रूप से संबंधों के मुद्दों को जोड़कर समस्या को बढ़ा सकता है।

यह केवल तनाव के बड़े कारकों के बारे में नहीं है, जैसे कि वित्तीय अनिश्चितता या किसी अवसर की कमी, जो कम यौन इच्छा में योगदान देता है। दैनिक तनाव जैसे कि सही खाना न खाना, समय का प्रबंधन करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना और अपने साथी से लगातार झगड़ा करना भी आपके स्वास्थ्य और यौन ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है। 

रात भर काम करना

हमारी पीढ़ी में काम के प्रति खुले विचारों और लचीलेपन के बावजूद, हमारी नौकरियां पूरी तरह से हमारे जीवन पर कब्जा कर लेती हैं। पश्चिमी दुनिया में लोगों के बीच काम के घंटे लगातार उच्च होते हैं, आंकड़े दिखाते हैं कि अमेरिका में एक पूर्णकालिक कर्मचारी औसतन प्रति सप्ताह 47 घंटे काम करता है। थकान और तनाव को दोष देना तर्कसंगत लग सकता है जो कम कामेच्छा की ओर ले जाता है।

हालांकि, यदि आप देर रात तक ईमेल भेज रहे हैं या सोशल मीडिया पर स्क्रॉल कर रहे हैं, तो यह आपके नींद-चक्र को बाधित कर सकता है और आपकी यौन इच्छा को कम कर सकता है। ये इलेक्ट्रॉनिक गतिविधियां आपके मस्तिष्क को ठीक उसी समय फिर से चालू कर देती हैं, जब उसे होना चाहिए। इसके अलावा, नींद की कमी डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन के बीच असंतुलन पैदा कर सकती है, जो आपके शरीर की यौन कार्यक्षमता में हस्तक्षेप कर सकती है। 

व्यापार अनिश्चितता

भगवान न करे अगर आप एक ऐसे व्यवसाय के लिए काम कर रहे हैं जो लगातार लड़खड़ा रहा है! या यदि आप एक ऐसे व्यवसाय के मालिक हैं जो सही नहीं चल रहा तो इस तरह के कहर से उत्पन्न होने वाला तनाव आपके शरीर में अधिक से अधिक ‘चिंता रसायनों’ का उत्पादन करने की संभावना रखता है – जैसे एड्रेनालाइन। उन ‘चिंता रसायनों’ के शारीरिक प्रभाव कम सेक्स ड्राइव की ओर ले जाते हैं और आपके लिए अधिनियम में ‘प्रदर्शन’ करना मुश्किल बना देते हैं। विशेष रूप से, 10 में से 6 पुरुष काम पर अत्यधिक तनाव के कारण होने वाली स्तंभन दोष से पीड़ित हैं।

अनिश्चित वातावरण में काम करना नौकरी न होने की तुलना में आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बदतर हो सकता है, और यह किसी के यौन जीवन को भी प्रभावित करता है।

तंग कार्यक्रम और व्यस्त जीवन शैली

लगातार व्यस्त रहने से आपकी ऊर्जा समाप्त हो सकती है और सेक्स का विचार भी पूरी तरह से अप्रिय और थकाऊ हो सकता है। आपको अपने पैक्ड शेड्यूल में सेक्स को प्राथमिकता देना मुश्किल हो सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

डेंगू से बचने के लिए हावड़ा में कबाड़ में पड़ी कार को हटायेगा निगम

लार्वा मिलने पर इमारत में लगाये जा रहे हैं 'डेंगू हॉटस्पॉट' के पाेस्टर साढ़े 12 लाख रुपये की लायी गयी गप्पी मछली सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : डेंगू को आगे पढ़ें »

ऊपर