रात में भूखे पेट सोने से क्‍या सच में कम हो जाता है वजन?

कोलकाता : लोग वजन घटाने के लिए नए-नए तरीके आजमाते हैं। कोई जमकर डायटिंग करता है तो कोई घंटों जिम में पसीना पहाता है। वहीं, बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जो रात को बिना खाए ही सो जाते हैं, क्‍योंकि उनका लगता है कि वह इससे जल्‍दी पतले हो जाएंगे। लेकिन लंच और ब्रेकफास्ट की तरह ही डिनर एक महत्वपूर्ण मील है। रात का डिनर हमेशा हल्‍का और पाष्‍टिक होना चाहिए, जो पचने में आसान हो और कैलोरी में भी कम हो। रात के खाने के लिए भारी भोजन अक्सर आपको बेचैनी महसूस करवा सकता है और आपकी स्‍लीप को डिस्‍टर्ब कर सकता है। यह गैस्ट्रिक समस्‍याओं को भी जन्म दे सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि रात में डिनर कब लेना चाहिए और क्‍या चीजें खानी या छोड़नी चाहिए, तो यहां है आपका जवाब…

1. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया, ‘तेजी से वजन कम करने के लिए मेन मील्‍स को न छोड़ें। यह देखा गया है कि कई लोग मेन मील्‍स को नाश्ते या सलाद के साथ बदलते हैं या फिर वो खाना ही नहीं खाते। इससे कैलोरी को कम करने में मदद तो मिलती है, मगर वहीं लंबे समय बाद शरीर जवाब देने लगता है और आपकी एनर्जी कम होनी शुरू हो जाती है। यहां आपको हंगर हार्मोन्‍स से निपटने में मदद करेगा। इसलिए, भोजन को स्किप करने या भूखे रहने के बजाय अपने हंगर हार्मोन के अनुरूप रहना बेहतर है।’

2. पोषण विशेषज्ञ कि मानें तो आपको सोने से तीन घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए। यह बेहद जरूरी है कि आप डिनर और सोने के बीच में एक अच्‍छा अंतराल मेंटेन कर के चलें। यदि आप इसे नियमित रूप से फॉलो करते हैं, तो आपको अपना डिनर कभी भी स्‍किप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डिनर न करने का नुकसान

1. रात के खाने के लिए खिचड़ी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। यह खाने में हल्‍का और फाइबर से भरा होता है, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकता है।

2. रोटी के साथ चिकन टिक्‍का या फिर दाल-चावल भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन हैं, जिन्‍हें खााने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और रात में कुछ अनहेल्‍दी खाने की इच्‍छा नहीं रहेगी।

3. शाम को 7 बजे के बाद नमक कम खाएं। नमक लेने से शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है।

वजन को रखना है मेंटेन तो डिनर के बाद न करें ये बड़ी गलतियां

1. नींद का ठीक से न आना।

2. शरीर में विटामिन और न्यट्रिशन की कमी होना।

3. शरीर का मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो सकता है।

4. भूखे पेट सोने से आप दूसरे दिन और ज्‍यादा खाना लेते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

5. दिनभर की थकान के बाद आपके शरीर को रात में आराम करने का मौका मिलता है। इसलिए उसे रात में भूखा सुलाकर आप उसे एनर्जी पाने से रोकते हैं। खाना स्‍किप करने से शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है। रात का खाना कभी स्‍किप नहीं करना चाहिए, बल्‍कि आपको एक हेल्‍दी ऑप्‍शन का चुनाव करना चाहिए। यदि आपको ज्‍यादा भूख नहीं लगी है, तो आप कुछ भी हल्‍का-फुल्‍का ले सकते हैं।

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