5 मिनट की जापानी टॉवल एक्सरसाइज से 10 दिन में फ्लैट टमी और…

कोलकाताः आज के दौर में अधिकतर युवा फ्लैट और टोंड एब्स पाने की ख्वाहिश रखते हैं। यही वजह है कि फिटनेस फ्रीक लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और बॉडी के मिड सेक्शन को टारगेट करने वाली मसल्स पर काम करते हैं। वे क्रंचेस, सिट-अप्स, प्लैंक जैसी हर उस एक्सरसाइज को आजमाते हैं जो बाहर निकली टमी के फैट को बर्न कर सकती है। इतना सब करने के बाद भी अगर पेट अंदर न जाए तो बहुत से लोग आशा छोड़ देते हैं। लेकिन ये बात हम यह भी जानते हैं कि पेट की चर्बी कम करना कोई आसान काम नहीं है।

पतली कमर और फ्लैट टमी पाने के लिए आपको कई महीनों कसरत करनी पड़ती है। वहीं, अगर कोई ये दावा करता है कि 10 दिनों में आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा तो शायद ही हम में से किसी को इस बात पर यकीन होगा। लेकिन इन दिनों एक जापानी एक्सरसाइज काफी ट्रेंड में है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इस तकनीक के जरिए कोई भी 10 दिन में फ्लैट टमी, टोन बॉडी और एब्स हासिल कर सकता है।
आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं….​10 दिन में एब्स बनने का दावा
एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में एक सोशल मीडिया वेबसाइट पर पोस्ट किए गए वीडियो में एक यूजर ने दावा किया कि 5 मिनट की जापानी टॉवल एक्सरसाइज सिर्फ 10 दिनों में आपको फ्लैट टमी और एब्स दे सकती है। ये पोस्ट काफी वायरल हो रही है।​
जापानी एक्सरसाइज की उत्पत्ति
जापानी टॉवल एक्सरसाइज को जापानी रिफ्लेक्सोलॉजी और मालिश विशेषज्ञ, डॉ तोशिकी फुकुत्सुदजी ने एक दशक पहले बॉडी को परफेक्ट शेप में लाने के लिए विकसित किया था। उन्होंने दावा किया कि यह तकनीक पेट की चर्बी से छुटकारा, सही मुद्रा, पीठ को मजबूत बनाने और पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। विशेषज्ञ के अनुसार, इस एक्सरसाइज के जरिए पेट के चारों ओर जमा फैट कम हो सकता है, जो रेल्विक मसल्स की मिसप्लेसमेंट की वजह से बढ़ता है।​
क्या है जापानी टॉवल तकनीक एक्सरसाइज?
इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक चटाई और टॉवल की जरूरत होती है। यहां हम बता रहे हैं कि इस एक्सरसाइज को कैसे करना है।
स्टेप 1: अपने हाथों और पैरों को शरीर से दूर फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं।
स्टेप 2: अपनी पीठ के निचले हिस्से के ठीक नीचे यानी जहां आपकी नाभि है, एक मध्यम आकार का टॉवल रखें।
स्टेप 3: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपने पैर की उंगलियों को आपस में एक-दूसरे को टच कराएं।
स्टेप 4: अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर, हथेलियों को नीचे की ओर फैलाएं।
स्टेप 5: इस स्थिति में कम से कम 5 मिनट तक रहें, फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को आराम दें।​
क्या ये एक्सरसाइज फ्लैट टमी पाने में मदद कर सकती है?
सोशल मीडिया की पोस्ट में किया गया दावा हर किसी को मैजिकल यानी जादूई लग रहा था, लेकिन यह व्यायाम निश्चित रूप से आपको 10 दिनों में फ्लैट टमी नहीं दे सकती। जी हां, यह सच है कि कोई भी एक्सरसाइज इतनी जल्दी फ्लैट टमी और टोन बॉडी नहीं दे सकता है, लिहाजा आप इस पर आंख बंद करके भरोसा न करें।
हालांकि, कुछ हद ये व्यायाम आपके आसन को सही करने, पीठ दर्द को कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है। लेकिन इसमें भी समय लग सकता है, न कि 10 दिन में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मिड-सेक्शन से फैट कम करना सभी के लिए सबसे मुश्किल काम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां जमा हुई चर्बी आसानी से नहीं जाती है।​
हेल्दी तरीके से कैसे बनाएं फ्लैट टमी
सबसे पहले आपको याद रखना चाहिए कि इतनी जल्दी ये टारगेट वेट लॉस संभव नहीं है। जब आप वजन घटाने की यात्रा पर पर होते हैं, तो आप बॉडी के सभी हिस्सों से एक ही रेट से वजन कम करना शुरू कर देते हैं। इस बीच कुछ क्षेत्रों में आप दूसरों की तुलना में तेजी से वजन कम करेंगे, लेकिन यह आपके हाथ में नहीं है। दूसरे, कोई भी डायट के जरिए क्वीक वेट लॉस रिजल्ट कराने का बोल रहा है तो ऐसे दावों से दूर ही रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रभावी रूप से वजन कम करने में समय लगता है।
फ्लैट टमी पाने के लिए फॉलो करें ये रूटीन
एक फ्लैट टमी पाने के लिए रूटीन में बैलेंस डायट लें और दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा बिना स्किप किए डेली एक्सरसाइज करें और खान-पान के साथ-साथ सोने-जागने का एक टाइम टेबल बनाएं। धूम्रपान और शराब के सेवन से दूरियां बनाएं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मदन ने कमरहट्टी के तृणमूल नेताओं पर साधा निशाना

पूर्व मंत्री तथा कमरहट्टी से विधायक मदन मित्रा ने एक बार फिर  अपने इलाके के तृणमूल नेताओं पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि हमारे आगे पढ़ें »

ऊपर