डायबिटीज अवेयरनेस वीकः क्‍या सच में नीम की पत्तियां खाने से कंट्रोल हो जाती है डायबिटीज?

कोलकाता : डायबिटीज के पेशेंट ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए न जाने कौन-कौन से नुस्‍खे अपनाते हैं? कई लोग रोजाना गिलोय का सेवन करना शुरू कर देते हैं तो कई लोग किसी के बोलने पर नीम के पत्‍ते खाने लगते हैं। ये बात सच है कि नीम के पत्‍तों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से डायबीटिज पेशेंट को भी कुछ लोग कह देते हैं कि रोजाना नीम के पत्‍तों का सेवन करना चाहिए। जिससे डायबिटीज कंट्रोल हो जाती है, वैसे तो आयुर्वेद में भी नीम की पत्तियों के कई फायदे बताए गए हैं, लेकिन क्‍या सच में इससे डायबिटीज कंट्रोल होती है? अगर आप भी डायबिटीज पेंशेंट है तो आपको इस बारे में जान लेना चाहिए।
नीम के पत्ते से कंट्रोल होती है डायबिटीज?
आपको बता दें कि नीम के पत्तों को इंसेक्ट रेपेलेंट प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है, लेकिन अभी तक ऐसा कोई रिसर्च सामने नहीं आया है, जिससे ये बात प्रूव हो सके कि नीम के पत्ते खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जामुन, मैथी, करेला, अलसी के बीज का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है क्‍योंकि ये सबसे बेहतरीन वेजिटेरियन प्रोडक्ट माने जाते हैं, जिसका सेवन डायबिटीज के मरीजों को खूब करना चाहिए।
डायबिटीज को कंट्रोल कैसे करें?
जो लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्‍हे रोजाना अपना ब्लड शुगर टेस्ट जरूर करना चाहिए। खाने-पीने में सावधानी बरतनी चाहिए और ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए, जिससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा ज्‍यादा रहता है। शुगर से पीड़ित लोगों को अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहिए और रोजाना एक्सरसाइज या वॉक जरूर करना चाहिए। इसके अलावा आपको दवाइयों को लेकर भी अलर्ट रहना चाहिए और डॉक्टर की सलाह के मुताबिक, इंसुलिन के डोज लेना चाहिए। डॉक्टर के साथ भी कंसल्‍ट करना चाहिए।
डायबिटीज के लक्षण
अगर आपको ज्‍यादा थकान महसूस होने लगे, थोड़ी-थोड़ी देर में यूरिन आने की प्रॉब्‍लम, बार-बार पानी की प्यास लगना, हाथ-पैर और सिर में दर्द होना, सेक्सुअल प्रॉब्लम होना, देखने में दिक्‍कत आना, ज्यादा भूख लगना और तेजी से वजन घटना। इस तरह के लक्षण अगर आपको भी हो तो इसे नजरअंदाज न करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अश्लील वीडियो देखकर पहले 10 वर्षीय बालिका से बलात्कार फिर…

छत्तीसगढ़: बेमेतरा जिले में 17 साल के लड़के ने 10 साल की बच्ची के साथ रेप कर उसकी हत्या कर दी। वहीं पुलिस ने आरोपी आगे पढ़ें »

स्मार्ट सिटी में रहकर भी पंचायत इलाके में वोट को लेकर रोष

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कहने को हाईटेक ग्रीन सिटी, लेकिन ऐसे शहर में रहकर भी अगर ग्राम पंचायत का वोटर होना पड़े तो गुस्सा तो आयेगा आगे पढ़ें »

ऊपर