क्‍या आप जानते हैं कि सुबह उठते ही आपको सबसे पहले क्‍या करना चाहिए

कोलकाताः माना जाता है कि यदि दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन सही जाता है। पूरे दिन हम न केवल उर्जा से भरपूर रहते हैं, बल्कि हमारा मूड भी सही रहता है। अब सवाल यह उठता है कि सुबह उठते ही सबसे पहले क्या करना चाहिए ताकि हमारे दिन की शुरुआत अच्छी और हेल्‍दी हो।
एक अच्‍छी आदत
क्या आपको पाता है कि जपानी लोग इतने स्वस्थ्य, स्लिम और शांत क्यों रहते हैं, तो आपको बता दें कि जपानी लोग सालों से हेल्दी रहने के लिए कई तरह के नियम को फोलो करते हैं। उन्हीं नियमों में से एक है सुबह उठते ही गर्म पानी का सेवन करना। सुबह उठने के साथ गर्म पानी से बॉडी से कई तरह के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।
जरूरी है पानी
हमारे शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना है, इसलिए शरीर को ठीक से काम करने के लिए इसकी हमेशा जरूरत रहती है। जब शरीर की पानी की आवश्यकता पूरी नहीं होती, तो इसमें कई नकारात्मक अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्वास्थ्य परिणाम देखने को मिल सकते हैं। अगर लॉंगटर्म परिणामों की बात करें तो रूमेटोइड गठिया, माइग्रेन, एंजिना, कोलाइटिस, हाइपरटेंशन, मोटापा, हेमोराइड, स्तन कैंसर, किडनी स्टोन, साइनसिसिटिस और गर्भाशय कैंसर हो सकता हैं! सुबह उठने के बाद और पूरे दिन अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख आप इन रोगों से खुद को दूर रख सकते हैं।
जानें इस हेल्‍दी आदत के लाभ
इम्यून सिस्टम को करे मजबूत – खाली पेट पानी पीने से लिम्फेटिक सिस्टम को संतुलित करने में मदद मिलती है, जिससे इम्यूनिटी के स्तर में वृद्धि होती है। आपको बता दें एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रखता है और आपको अक्सर बीमार पड़ने से रोकता है।

किडनी स्टोन और ब्लैडर इंफेक्शन से बचाए- सुबह उठते ही तुरंत पानी पाने से किडनी स्टोन और ब्लैडर इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है। जितना अधिक आप पानी पीते हैं, उतना ही आप शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं तथा ब्लैडर इंफेक्शन से खुद को रक्षा करते हैं।
वजन घटाए – यदि आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए। आपको बता दें कि सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है।
कब्ज होगी दूर – कब्ज की समस्या एक बड़ी समस्या है जिससे हर उम्र के लोग प्रभावित है। इसके पीछे की बड़ी वजह हमारी बिगड़ती लाइफस्टाइल है। जो लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती। सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा लाभ मिलता है। कब्ज की वजह से होने वाले अन्य बीमारी भी नहीं होती।
बालों और स्किन को करे मजबूत – सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इसके अलावा इससे आपके बाल और स्किन भी मजबूत और हेल्दी रहते हैं।
स्किन पर ग्लो लाए – डिहाइड्रेशन की वजह से स्किन में समय से पहले झुर्रियां और गहरे छिद्र बनने लगते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि खाली पेट पानी पीने से त्वचा में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और त्वचा चमकती है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

गिरफ्तारी से बचने के लिए अदालत में हाजिर हुए राजू बनर्जी

विधाननगर : एक मानहानि के मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए भाजपा नेता राजू बनर्जी सोमवार को विधाननगर कोर्ट में हाजिर हुए। जानकारी के आगे पढ़ें »

हॉकी : भारतीय टीम ने जर्मनी को 6-1 से रौंदा

नयी दिल्ली : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यूरोप के चार मैचों के दौरे में शानदार प्रदर्शन करते हुए जर्मनी को पहले मुकाबले में 6-1 आगे पढ़ें »

ऊपर