क्या आप जानते हैं हींग के पानी के यह बेमिसाल फायदे?

भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक हींग है। ये न सिर्फ अपनी खूशबू के वजह से पहचानी जाती है, बल्कि भोजन में लाजवाब स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसे जाना जाता है। इतना ही नहीं, ये पाचन शक्ति को बढ़ाने का भी काम करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करना हमें कई तरह की बीमारियों और समस्याओं से भी छुटकारा दिलवाने में मददगार साबित होता है। आज हम आपको हींग के पानी के कुछ ऐसे जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

ऐसे करें हींग का पानी तैयार

हींग के पानी के फायदे जानने से पहले इस बनाने की विधि जान लीजिए। इसके लिए आप पहले आधा चम्मच के करीब हींग पीस ले या इसका पाउडर ले लें। इसके बाद इस पाउडर को गरम पानी में अच्छे से मिला लें। जब ये पीने लायक थोड़ा गुनगुना हो जाए तो इसका सेवन कर लें। अगर आप इस तरह से बने हींग के पानी का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करेंगे तो आपको कई बड़े लाभ मिलेंगे, आइए आपको हींग के पानी के अचूक फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं…

खांसी समेत अस्थमा में भी मिलता है आराम

हींग में कई मात्रा में एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है। ऐसे में सूखी खांसी को दूर करने के लिए हींग का पानी काफी मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं, अगर कोई व्यक्ति अस्थमा की समस्या परेशान है को उसे भी हींग के पानी से आराम मिलता है। छाती में जकड़न की समस्या से भी इसका पानी राहत दिलवाता है। इसके अलावा जमा हुआ कफ या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो हींग, शहद और सोंठ को गुनगुने पानी में मिला कर पीने से इस समस्या से राहत मिलती है।

सर्दी और सिरदर्द से मिलेगा आराम

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, इसलिए अगर कोई सिरदर्द की समस्या से परेशान रहता है तो उसके लिए हींग का पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन करने पर सिर का दर्द में राहत मिलती है। इसके अलावा सर्दी और सांस संबंधित परेशानियों से भी हींग का पानी राहत दिलवाता है।

पीरियड के दर्द से मिलेगा आराम

पीरियड के दौरान जब महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है, तो ऐसे में वो कई तरह की दवा को अपनाती हैं, ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। इसलिए अगर आपको पीरियड का दर्द हो तो आप हींग के पानी की मदद से उसे दूर कर सकते हैं। हींग का पानी रक्त को पतला बनाकर शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पीरियड का दर्द दूर हो जाता है।

वजन घटाने में मददगार

हींग का पानी शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। इसके पानी का सेवन करने से शरीरी में फालतू फैट जमा नहीं होता है। इसके अलावा इससे दिल संबंधित बीमारियों से भी बचाव होने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं हींग का पानी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काबू करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चुनावी युद्ध में शब्दों के जहरीले तीर से लहुलूहान हो रहे हैं नेता

कोलकाता : विधानसभा चुनाव जैसे नजदीक आ रहे हैं, राज्य की राजनीति में उबाल बढ़ता जा रहा है। हालांकि कहा जा रहा है कि इस आगे पढ़ें »

रायदीघी से चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं तृणमूल की विधायक देवश्री

कहा - काफी अपमानित हुई हूं, धमकियां भी मिलीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव से पहले मशहूर अभिनेत्री व दो बार की तृणमूल विधायक देवश्री राय आगे पढ़ें »

ऊपर