आपको पता है बुधवार को गणपत‍ि की पूजा के हैं क‍ितने फायदे

कोलकाता : सप्‍ताह का हर द‍िन क‍िसी न क‍िसी भगवान को समर्पित होता है। मान्‍यता है कि अगर आप नियम‍ित रूप से क‍िसी भगवान की पूजा न कर पा रहे हैं तो समर्पित दिनों में पूजा करके भगवान की कृपा प्राप्‍त कर सकते हैं। इसी तरह बुधवार का द‍िन भगवान गणेश को समर्पित होता है। इस द‍िन भगवान गणेश की पूजा-अर्चना का व‍िशेष विधान है। इसलिए अगर बुधवार के द‍िन गणपत‍ि की पूजा के साथ ही कुछ उपाय कर ल‍िए जाएं तो सारी मानोकामना पूरी होती है।
* शुभ-लाभ के प्रदाता हैं गणपत‍ि
गणपति बप्‍पा अपने भक्‍तों की सारी प्रॉब्‍लम झट से दूर कर देते हैं। यही वजह है क‍ि क‍िसी भी शुभ कार्य करने से पहले श्रीगणेश की पूजा की जाती है। भगवान गणेश खुद रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता हैं। वे भक्तों की हर बाधा-सकंट, रोग-दोष और दरिद्रता को दूर करते हैं। कहा जाता है कि बुधवार को गणेशजी का श्रृंगार सिंदूर से करना चाहिए। इससे लाइफ की सारी टेंशन दूर हो जाती है।
बुधवार को लगाएं गणेशजी को भोग
बुधवार के द‍िन गणपत‍ि बप्‍पा को गुड़ और घी का भोग लगाएं। इसके बाद भोग में लगाया गया हुआ गुड़-घी गाय को खिला दें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से घर में धन और खुशहाली आती है। साथ ही कार्यक्षेत्र में आने वाली द‍िक्‍कतें भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।
बुधवार को करें ऐसे गणपति की स्‍थापना
अगर आपकी लाइफ में नेगेटिव‍िटी बढ़ रही हो या फिर आपको लग रहा हो क‍ि घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है। तो ऐसे में बुधवार के द‍िन अपने घर के मंदिर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करें। मान्‍यता है क‍ि इससे लाइफ और घर की सारी नेगेटिव‍िटी खत्‍म हो जाती है।
इस उपाय से दूर हो जाएगा बुध दोष
अगर आपकी राशि में बुध ग्रह दोष चल रहा तो बुधवार को एक खास उपाय कर सकते हैं। इसके लिए बुधवार के द‍िन किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग का दान करें। यह खड़ी मूंग दाल भी हो सकती है। ऐसा करने से बुध ग्रह दोष शांत हो जाता है।
बुधवार को गणेशजी को अर्पण करें ये
अगर आपकी नौकरी या लाइफ में कोई भी काम न बन रहा हो। या काम बनते-बनते ब‍िगड़ रहा हो तो बुधवार के दिन सुबह-सवेरे स्नान कर लें। इसके बाद गणेशजी के मंदिर में उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। ऐसा न‍ियम‍ित रूप से 11 बुधवार तक करें। ऐसा करने से गणपति बप्‍पा की कृपा होगी और सभी कार्य बनने लगेंगे और शुभता म‍िलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ट्रैकिंग डिवाइस लगाये बगैर नहीं होगा कॉमर्शियल वाहनों का रजिस्ट्रेशन

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर आपके नये कॉमर्शियल वाहन में ह्वीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस नहीं लगा हुआ है तो फिर वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा। आगे पढ़ें »

लेदर व्यवसायी के एक दर्जन ठिकानों पर आयकर का छापा

कोलकाता : आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए कोलकाता के जानेमाने लेदर व्यवसायी के यहां छापामारी की। सूत्रों की माने आगे पढ़ें »

ऊपर