क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत

कोलकाता : नाखून चबाने की आदत आमतौर पर बचपन में ही शुरू हो जाती है। यह आदत कभी चिंता कभी स्ट्रेस के कारण भी हो सकती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं और यह प्रक्रिया वयस्क होने से लेकर बुढ़ापे तक चलती है। वजह चाहे जो भी हो, नाखून चबाना किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए नुकसानदायक होता है। बार बार दातों से नाखून काटने से आपके नाखूनों के आसपास की खाल में दर्द हो सकता है और उस टिशु में नुकसान पहुंच सकता है जिसमें नाखून बढ़ते हैं। नाखून चबाने की आदत से हाथों की गंदगी पेट तक चली जाती है और उनसे संक्रमण हो जाता है। सभी डॉक्टर की राय यही होती है कि इस आदत को तुरंत समाप्त कर दे। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरीके से इस आदत से आप छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप आसान घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं ताकि इससे होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।
1) आप अपने नाखूनों को छोटा रखें। जब तक आपके नाखून छोटे रहेंगे तब तक आप उन्हें आसानी से मुंह से नहीं चबा पाएंगे। नाखून ट्रिमिंग की प्रक्रिया को जल्द ही दोहराना होगा क्योंकि नाखून बहुत जल्दी बढ़ने लगते हैं।
2) मैनीक्योर की प्रक्रिया में नाखूनों को खूबसूरत बनाया जाता है जब आपके नाखून दिखने में खूबसूरत होते हैं, तब इन्हे चबाने से बचाया जा सकता है।
3) इस आदत से बचने के लिए आप नाखूनों में खराब स्वाद का नेलपेंट लगा सकती हैं। जब आप नाखून चबाती हैं तो इसका खराब स्वाद आपको ऐसा करने से रोकने में मदद कर सकता है।
4) आप अपने नाखूनों में कोई नेल एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें या फिर किसी बैंडेज से इसको कवर कर दें। ऐसा करने से नाखून चबाने की आदत से बचा जा सकता है।
आप यह पहचानने की कोशिश करें कि किस स्थिति में आपको नाखून चबाने की इच्छा होती है। साथ ही साथ ऐसे में आप अपने दिमाग को डाइवर्ट करें जिससे कि आपकी नाखून चबाने की आदत कम हो जाये।

 

Visited 57 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर