क्या आपको भी अक्सर होता है सिरदर्द?

कोलकाता : सिरदर्द एक आम समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। पूरी तरह से स्वस्थ रहने के बाद भी सिर दर्द की वजह कई बार लोगों को समझ नहीं आती। आइए जानते हैं कि आखिर किन वजहों से आपका सिर दर्द हो सकता है और इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

आंखो की वजह से सिर दर्द– कई बार बहुत पास और ध्यान से कोई चीज देखने पर सिर दर्द होने लगता है जिन लोगों की दूर की नजर तेज होती है उन्हें बहुत ज्यादा पास की चीज धुंधली दिखाई देती है और इसलिए बहुत जोर लगाकर देखने पर सिर दर्द होता है। कुछ लोगों में ये दिक्कत पैदाइशी होती लेकिन आमतौर पर ये समस्या लोगों को 40 साल के बाद होती है। इसके लिए आपको अपनी आंखों का टेस्ट कराना चाहिए। 

गर्दन और कंधों का तनाव– कई लोग घंटों तक कंप्यूटर पर बैठे रहते हैं और अपने फोन को कंधे से पकड़कर बात करते हैं। इस पॉश्चर से मांसपेशियों में तनाव आने लगता है जिससे सिर दर्द भी होने लगता है। इस तरह का सिर दर्द होने पर गर्म पानी से नहाने और वार्मिंग पैड से आराम मिल सकता है। मेडिटेशन और एक्सरसाइज भी शरीर का तनाव कम करता है।

भूख से सिर दर्द कई लोगों को लंबे समय तक भूखे रहने पर सिर दर्द होने लगता है। देर तक भूखे रहने पर ब्लड शुगर कम हो जाता है जिसकी वजह से सिर दर्द होता है। अगर आपको भूख लगने से सिर दर्द की समस्या होती है तो आप थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाते रहें।

सुबह की कॉफी ना पीने की वजह से– अगर आप हर रोज सुबह कॉफी पीते हैं और किसी एक दिन आप ना पिएं तो भी आपका सिर दर्द हो सकता है। रोज कॉफी पीने से शरीर को कैफीन की आदत हो जाती है और जब ये शरीर में नहीं जाता है तो सिर दर्द होने लगता है। अगर आप कैफीन छोड़ना चाहते हैं तो ये काम एकदम से ना करें बल्कि कॉफी को धीरे-धीरे कम करें। आप कॉफी की जगह ग्रीन या ब्लैक टी भी पी सकते हैं।

बहुत ज्यादा शराब पीने पर हैंगओवर की वजह से भी सिर दर्द होता है। अल्कोहल की वजह से नींद ठीक से नहीं पूरी होती है। हैंगओवर की वजह से कई लोगों को बहुत थकान और मितली महसूस होती है। पुरुषों को 5 से 8 और महिलाओं को 3 से 5 ड्रिंक्स में हैंगओवर महसूस हो सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा मात्रा में शराब ना पिएं।

आइसक्रीम की वजह से सिर दर्द– आपको सुन कर अजीब लगे पर आइसक्रीम खाने की वजह से भी सिर दर्द हो सकता है। जब आप कोई ठंडी चीज बहुत जल्दी-जल्दी खाते हैं, मुंह की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं जिसकी वजह से सिर दर्द होने लगता है। हालांकि इस तरह सिर दर्द बहुत सामान्य है और ये बस कुछ मिनटों में अपने आप ठीक हो जाता है। इससे बचने के लिए किसी भी ठंडी चीज को धीरे-धीरे खाएं।

कानों का इंफेक्शन– बैक्टीरिया और वायरस कान में इंफेक्शन कर देते हैं और इसकी वजह से सिर दर्द होने लगता है। अगर आपके कान में कोई तरल पदार्थ या मवाद बन रहा है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। कान का सामान्य इंफेक्शन एक या दो हफ्ते में अपने आप ठीक हो जाता है।

गलत तरह के तकिए पर सोना– पूरी रात गलत बॉडी पॉश्चर में सोने से भी सिर दर्द होने लगता है। अगर आपको सोने में किसी तरह की तकलीफ हो रही है और बार-बार करवट बदलना पड़ रहा हो तो नींद नहीं पूरी होती है और सिर दर्द होने लगता है। ऐसे तकिए पर सोने की कोशिश करें जो आपके सिर और गर्दन को सीधा रखे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

25 करोड़ की हेरोइन के साथ तस्कर गिरफ्तार

अभियुक्तों के पास से 5 किलो हेरोइन और कार जब्त कोलकाता : 25 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने एक आगे पढ़ें »

tmc

पहले यूपी की कानून व्यवस्था देखें, फिर बंगाल पर उंगली उठाएं – तृणमूल

हाथरस की घटना पर योगी को तृणमूल ने घेरा कोलकाता : बंगाल में चुनावी माहौल गरम है। भाजपा लगातार आक्रामक हो रही है, वहीं तृणमूल भी आगे पढ़ें »

ऊपर