क्या आप भी रोजाना खाली पेट खाते हैं अंकुरित मूंग दाल? सेहत पर होता है ऐसा असर

कोलकाताः कोरोना महामारी के इस दौर में सरकारों से लेकर डॉक्टर तक सभी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, केवल वही इस वायरस के आगे सर्वाइव कर पाएंगे। अंकुरित मूंग दाल ऐसी ही एक बेहतरीन चीज है, जिसका नियमित सेवन आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक मूंग दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद उसमें जब अंकुर फूटते हैं, वे सेहत के खजाने से कम नहीं होते। इसकी वजह भी है। दरअसल अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यही नहीं, इसमें फैट की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है।
मजबूत होती है इम्यूनिटी पावर
अगर आप भी रोजाना सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद खाली पेट एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल खाते हैं तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत हो सकती है। आप चाहें तो सलाद या चाट के रूप में भी अंकुरित मूंग दाल को खा सकते हैं।
वजन घटाने में रामबाण
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अंकुरित मूंग दाल आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। दरअसल अंकुरित मूंग में फैटी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन कम करने में मददगार होती है। ऐसे में रोजाना खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।
पाचन समस्याओं को करती है दुरुस्त
लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से दुनिया में इन दिनों लाखों लोग पाचन संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं। ऐसे में वे रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक अंकुरित मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन और पेट को बेहतर रखने में मदद करती है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत
कोरोना समेत किसी भी बीमारी से पहला बचाव इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता करती है। इस क्षमता को मजबूत करने में अंकुरित मूंग भी बढ़िया विकल्प है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे आपका शरीर रोगाणुओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने देता।
हार्ट अटैक से होता है बचाव
अंकुरित मूंग के सेवन से आपका दिल स्वस्थ रहता है और शरीर में ब्लड की अच्छे तरीके से सप्लाई करता रहता है। अंकुरित मूंग के सेवन से दिल में क्लॉट बनने की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है, जिससे आपका हार्ट अटैक से बचाव होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित:कुलदीप यादव की हुई वापसी

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज के लिए बहुत ही आगे पढ़ें »

ऊपर