क्या आप भी करते है टॉयलेट में ये काम, हो सकती है बवासीर की बीमारी

कोलकाता : आज के दौर में मोबाइल फोन जिंदगी का महत्वपूर्ण भाग बन चुका है। लोगों के दिन का आरम्भ मोबाइल फोन के साथ होता है तथा रात को नींद की झपकी भी मोबाइल फोन को देखते-देखते आती है। फ़ोन ने जिंदगी को जितना सरल बनाया है मनुष्य को उतना ही बीमार बना दिया है। कुछ लोग एक पल भी मोबाइल फोन को स्वयं से दूर नहीं करते हैं। ऐसे काफी सारे व्यक्ति हैं जो टॉयलेट में भी मोबाइल लेकर जाते हैं। अभी तक लोग अखबार तथा मैग्जीन लेकर जाते थे, किन्तु अब मोबाइल को भी बाथरूम में ले जाते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं! आपकी ये लत बीमार कर सकती है। अपनी इस लत को आज ही बदल लें। फ़ोन पर सबसे अधिक बैक्टीरिया जमा होते हैं, जिससे आप कई प्रकार की बीमारियों से संक्रमित हो सकते हैं।
बाथरूम में सबसे ज्यादा कीटाणु और बैक्टीरिया :
क्या आप जानते हैं बाथरूम में सबसे अधिक बैक्टीरिया होते हैं। यहां नल, दरवाजों की कुंडी पर सबसे अधिक वायरस होते हैं। ये बैक्टीरिया आपको दिखाई नहीं देते, मगर जब आप फ्रेश होने के समय फ़ोन ले जाते है तो आपको मोबाइल पॉटी बैक्टीरिया के संपर्क में आता है। फ्लश करते समय ये कीटाणु आपके मोबाइल पर जमा हो जाते हैं तथा आपको बीमार करते हैं।
बाथरूम में मोबाइल ले जाने से बीमारी :
तनाव- हर समय मोबाइल का इस्तेमाल करने से तनाव बढ़ता है। यदि आप बाथरूम में भी मोबाइल का उपयोग करेंगे तो अवसाद और बढ़ता है। मोबाइल को बाथरूम में ले जाकर आप अपने दिमाग तथा सेहत दोनों के साथ खिलवाड़ कर रहे है।
बवासीर :
जो व्यक्ति बाथरूम में फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं वो अधिक समय तक पॉट पर बैठे रहते हैं। काफी वक़्त तक आपकी ये लत आपको बवासीर का मरीज बना सकती है। शौच में अधिक समय तक बैठे रहने से ब्लड खाने की दिक्कत हो सकती है। जो बवासीर की मुख्य वजह है।
पाइल्स :
बाथरूम में पॉटी के चलते अधिक समय तक मोबाइल फोन का उपयोग करने से पाइल्स की दिक्कत हो सकती है। आप जितनी देर बाथरूम में बैठकर फ़ोन का उपयोग करते हैं तो लोअर रेक्टम की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। इससे पाइल्स का संकट बढ़ जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

लालू यादव का सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट सफल, बेटी रोहणी ने की डोनेट

सिंगापुर : पूर्व रेल मंत्री, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के आगे पढ़ें »

संसद में अचानक महिला एमपी को पीटने लगा विपक्षी दल का सांसद

नई दिल्ली : किसी भी देश की संसद में नेताओं को एक दूसरे से बहसबाजी करते हुए अक्सर देखा जाता है। लेकिन सदन में एक आगे पढ़ें »

ऊपर