होटल के रूम में घुसते ही सबसे पहले करें ये काम, नहीं तो बाद में पछताते रह जाएंगे

कोलकाता : हम सभी को कभी न कभी होटल में ठहरने की जरूरत पड़ती है। कभी किसी काम के सिलसिले में तो कभी घूमने के लिए लोग होटल में रुकते हैं। आजकल तो ऑनलाइन ही होटल रूम बुक किए जा सकते हैं। जब भी होटल के रूम में एंट्री लेते हैं, तो देखने में लगता है कि कमरा एकदम साफ सुथरा है लेकिन कभी आपने सोचा है कि क्या वाकई में होटल रूम हाइजीनिक हैं? होटल रूम के अनहाइजीनिक होने से आप कई तरह की खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप होटल्स में सेफ रह सकेंगे।
रूम के बाथरूम को चेक करें
होटल के रूम में घुसने के बाद सबसे पहले आप बाथरूम को चेक करें। कई बार हाउसकीपिंग स्टाफ आपके टॉयलेट को ठीक से साफ नहीं करते। ऐसे में ये कई तरह की बीमारियां फैला सकता है। इसलिए होटल के कमरे में बाथरूम का इस्तेमाल करने से पहले बाथरूम के फर्श पर एक मग गर्म पानी के छींटे मारें ताकि यह चेक किया जा सके कि वो साफ है या नहीं।
होटल के गिलास करें चेक
होटल रूम में पानी पीने के लिए दिए जाने वाले गिलास को जरूर चेक करें। ये कमरे में मौजूद सबसे गंदी जगहों में से एक ये गिलास हो सकते हैं। अगर इनमें किसी तरह का कोई दाग या फिर कोई निशान दिख रहा है तो उसे होटल स्टाफ से बदलने को कहें। अगर उनमें पानी के निशान बने हुए हैं जैसे अधिकतर बर्तनों को एयर ड्राई करते समय आ जाते हैं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि इन्हें या तो पहले खुद एक बार साफ करके इस्तेमाल करें या फिर इन्हें बदलवा दें।
टीवी और एसी का रिमोट
होटल के कमरे में मौजूद टीवी और एसी का रिमोट भी कई बार गंदे होते हैं। उसपर कई लोगों के हाथ लगे होते हैं इसलिए रिमोट का इस्तेमाल करते वक्त सैनिटाइजर का उपयोग करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अनुव्रत की गिरफ्तारी के बाद 7 दिनों की छुट्टी पर गये डॉक्टर चंद्रनाथ

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अनुव्रत मण्डल की गिरफ्तारी के बाद उन्हें बेड रेस्ट की सलाह देने वाले डॉक्टर चंद्रनाथ अधिकारी छुट्टी पर चले गये हैं। उन्होंने आगे पढ़ें »

ऊपर