रात में सोने से पहले करें ये काम, सफलता चूमेगी आपके कदम

कोलकाता : कुछ तो अलग करते होंगे वो लोग जो ऊंचाइयों तक पहुंचे हैं। दिन की अच्छी शुरुआत तो तभी होगी जब पहले से ही प्लानिंग हो। तो क्या किया जाए कि अगला दिन आपके सफलता के एक कदम और करीब ले आए….हम बता रहें हैं कुछ टिप्स जिन्हें अगर हर रात सोने से पहले कर लिया जाए तो आप भी सफलता का स्वाद चख पाएंगे l अपने दिन का रिव्यू ….

* टू डू लिस्ट बनाएं
कल की एक अच्छी शुरुआत आज से ही करना ज़रूरी है। इसके लिए आपको कल क्या करना है उसकी प्लानिंग एडवांस में ही कर लें और सभी काम एक जगह पर नोट कर लें। लिख लेने से आपको एक क्लैरिटी मिलती है और आप रिलैक्स तरह से अगले दिन की शुरुआत कर पाते हैं।
* कुछ घंटे काम से दूरी
आप भले ही कितनी भी सीनियर पोज़िशन में हों या काम की कितनी ही जिम्मेदारियां आप पर क्यों ना हों, कुछ वक्त के लिए सब बंद कर दीजिए और अपने आप को काम से पूरी तरह दूर कर लें। कोशिश करें कि इस दौरान आप ना तो मेल चेक करेंगे और ना ही काम के बारे में सोचेंगे। हां ऐसा करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन आपको खुद महसूस होगा कि इस आदत से आप रिलैक्स और रिजूवनेट हो रहे हैं।
* एक्सरसाइज या वॉक
पूरा दिन आपने मेंटल एक्टिविटी की है और अब जब वक्त है सोने के तो उससे पहले बॉडी को स्ट्रेच करें या अकेले एक वॉक पर निकल जाएं। इससे आपको खुद के साथ कुछ वक्त बिताने को मिलेगा, आपका स्ट्रेस कम होगा और दिनभर के टेंशन से आपको छुटकारा मिलेगा।
* प्लानिंग को दें अहमियत
अपने जिंदगी के गोल सेट करिये और फिर डटे रहिये उनको एचिव करने में। टू डू लिस्ट तो आप बना ही चुके हैं लेकिन अब उसपर अमल करना और उनको फॉलो करने के लिए अपना दिन ऐसे प्लान करें ताकि हर काम आप वक्त पर निपटा पाएं। इच्छाशक्ति हो मजबूत तो मंजिल आसान हो ही जाती है।

* सोने से पहले किताब पढ़ने की आदत
सोने से कुछ 2 घंटा पहले अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या फोन से दूरी बना लें। कोई भी अच्छा लेखक जिससे आप इंसपायर होते हैं, उनकी किताब अपनी साइड टेबल में रखें और सोने से पहले पढ़ने की आदत ज़रूर डालें।
* एक अच्छी नींद है जरूरी
7-8 घंटे की अच्छी नींद आपको रिफ्रेश करती है और अगले दिन के लिए आपको तैयार करती है। ज़रूरी है वक्त पर सोना और ये तभी होगा जब आपका माइंड रिलैक्स रहेगा। आप चाहें तो कोई मेडिटेशन या प्रार्थना के बाद अपने दिन को विराम दे सकते हैं। ध्यान रहे कि रात में सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन बिल्कुल ना करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेट कंट्रोल के साथ आपके मन को शांत रखती हैं ये पांच छोटी-छोटी बातें

कोलकाताः मन अशांत रहने का असर हमारे खाने-पीने की आदतों पर भी पड़ता है। मौजूदा समय में जिस तरह दुनिया अस्त-व्यस्तता से गुजर रही है, उसकी आगे पढ़ें »

बच्चों व महिलाओं के लिए 10 हजार बेड तैयार कर रहा स्वास्थ्य विभाग

बच्चों के लिए स्पेशल कोविड बेड हर अस्पताल में थर्ड वेव के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना वायरस महामारी के सेकंड वेव ने स्वास्थ्य आगे पढ़ें »

ऊपर